LIVE TVMain Slideट्रेंडिगदिल्ली एनसीआरदेश

चक्रवाती तूफान निवार के कारण दिल्ली और बिहार में बारिश की संभावना

भीषण चक्रवाती तूफान निवार गुरुवार को पुडुचेरी के पास समुद्र तट पर पहुंच गया वहीं इस वजह से हुई भारी बारिश के कारण तमिलनाडु में तीन लोगों की मौत हो गयी. निवार तूफान का आंशिक असर बिहार और झारखंड पर भी पड़ा है. इसकी वजह से पूरे राज्य में दिन के तापमान में गिरावट दर्ज की गयी है. झारखंड में सुबह से आकाश में बादल है और कई जिलों में बूंदा-बांदी हो रही है.

मौसम विभाग के अनुसार शुक्रवार और शनिवार को दिल्ली में हल्की बारिश होने की संभावना है. वहीं, दक्षिणी बिहार के आसमान में सुबह से ही बादल मंडरा रहे हैं और बारिश का माहौल बना हुआ है.राष्ट्रीय राजधानी दिल्‍ली में हवाओं की रफ्तार धीमी पड़ने से प्रदूषण लौट आया है. खराब एयर क्‍वालिटी के चलते आसमान में धुंध छाई हुई है.

पुडुचेरी के मुख्यमंत्री वी. नारायणसामी ने कुडलूर का दौरा किया और वहां नुकसान का जायजा लिया. पानी भरे इलाकों में बचाव कर्मियों ने नावों का उपयोग कर लोगों तक खाना पहुंचाया वहीं कुछ लोग रिश्तेदारों के यहां चले गए. शहरी इलाकों में नगर निकाय के कार्यकर्ताओं ने जमा हो गए पानी को बाहर निकाला.

भीषण चक्रवाती तूफान निवार पुडुचेरी के पास समुद्र तट पर पहुंच गया. इस वजह से हुई भारी बारिश के कारण तमिलनाडु में तीन लोगों की मौत हो गयी और 1,000 से अधिक पेड़ उखड़ गए तथा कई निचले इलाकों में पानी भर गया. इसके बाद निवार कमजोर होकर चक्रवाती तूफान में तथा उसके बाद और गहरे कम दबाव के क्षेत्र में तब्दील हो गया.

मौसम विभाग के अनुसार कोटा व भरतपुर संभाग के क्षेत्र में आज राजस्थान में मौसम शुष्क रहने की सम्भावना है. वहीं 27-28 नवंबर को कही-कहीं हल्के से मध्यम कोहरा छाने की सम्भावना है.

जबकि 28-29-30 नवंबर के दौरान राज्य के उत्तरी भागों में कहीं-कहीं शीतलहर चलने की भी संभावना है ठंडी हवा देश के मैदानी इलाकों की ओर शनिवार से बढ़ने लगेगी. यह पहले भी आ रहीं थी, लेकिन चक्रवाती तूफान निवार के सक्रिय होने से मंद पड़ चुकी थी, जिसकी वजह से शुष्क हवा का रास्ता नमी लिए हवा ने रोक दिया था. मौसम पर इसका प्रभाव कुछ इस कदर पड़ेगा कि यूपी में आज से ठंड और बढ़ जाएगी.

Related Articles

Back to top button