Main Slideदेशबड़ी खबर

पंजाब नेशनल बैंक ग्राहकों के लिए बड़ी खबर! 1 दिसंबर से बदलने जा रहे ATM से जुड़े ये नियम :-

सबसे बड़ी सरकारी बैंक पंजाब नेशनल बैंक ने हाल ही में अपने ग्राहकों के लिए एक बड़ी बात कही हैं। साथ ही कैश निकलने को लेकर एक बड़ा बदलाव भी किया है जिसके बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं। बता दे, 1 दिसंबर से पंजाब नेशनल बैंक एटीएम से जुड़े कुछ बदलव करने जा रही हैं जिसमें कैश को निकालने के लिए भी बदलाव हो रहा है। अब आप आसानी से ज्यादा कैश नहीं निकाल पाएंगे। क्योंकि अब आपको कैश निकलने के लिए अपना फ़ोन साथ में एटीएम पर ले जाना होगा। वो क्यों चलिए जानते हैं।

दरअसल, पंजाब नेशनल बैंक ने ग्राहकों के लिए अच्छी बैंक फैसिलिटी और फ्रॉड एटीएम ट्रांजैक्शन से बचने के लिए वन टाइम पासवर्ड आधारित कैश विदड्रॉल सिस्टम शुरू करने वाली हैं। जिसके तहत आपको अब एटीएम पर अपना मोबाइल लेकर जाना पड़ेगा। जिसमें आपकी वो सिम होना जरुरी है जिसका नंबर आपके बैंक से कनेक्ट है। जी हां ये नया नियम 1 दिसंबर से लागू किया जा रहा हैं।

एटीएम, पेंशन, गैस सिलिंडर सहित बदल गए 7 नियम

बता दे, यह नियम 10 हजार रुपये से ज्यादा के कैश ट्रांजैक्शन पर लागू होगा। बैंक ने ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी है। बताया गया है कि 1 दिसंबर से रात 8 बजे से लेकर सुबह 8 बजे के बीच पंजाब नेशनल बन से एक बार में 10000 रुपये से ज्यादा की कैश निकासी अब OTP बेस्ड होगी। इसका मतलब ये है कि रात के समय में 10000 रुपये से ज्यादा का अमाउंट निकालने के लिए पंजाब बैंक के ग्राहकों को ओटीपी की जरुरत होगी। जिसके लिए आपको अपना मोबाइल साथ ले जाना आवश्यक होगा।

पंजाब नेशनल बैंक के एटीएम से पैसा निकालने के लिए बैंक आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजेगा। ये ओटीपी सिर्फ एक ही ट्रांजैक्शन पर काम करेगा। हालांकि इस नई प्रणाली से कैश निकालने की मौजूदा प्रक्रिया पर कोई असर नहीं पड़ेगा। बता दे, बैंक का कहना है कि इससे फर्जी कार्ड्स से होने वाले अवैध ट्रांजैक्शन्स को रोका जा सकेगा।

Related Articles

Back to top button