Main Slideदेशबड़ी खबर

आज काशी की धरती पर उतरेंगे प्रधानमंत्री मोदी :-

आज देव दीपावली है। इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी का दौरा करने वाले हैं। जानकारी के मुताबिक प्रधानमंत्री मोदी दुनिया की सबसे अत्याधुनिक विमान से काशी की धरती पर उतरेंगे। प्रधानमंत्री का विशेष विमान बोईंग 777-300 ईआर पहली बार लाल बहादुर शास्त्री अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर उतरेगा।

दुनिया की सबसे अत्याधुनिक विमान से काशी की धरती पर आज उतरेंगे प्रधानमंत्री  मोदी, जानिए प्लेन की खासियत-pm narendra modi new plane varanasi visit know  the specialties of ...
आपको बता दें कि सुरक्षा कारणों प्रधानमंत्री के लिए अमेरिका से बोईंग 777-300 ईआर विमान खरीदा गया है। यह विमान अमेरिका के राष्ट्रपति की तरह अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस है।

प्रधानमंत्री के बोईंग 777-300 ईआर से आगमन को देखते हुए वाराणसी एयरपोर्ट प्रशासन रनवे की लंबाई और सुविधाओं की जानकारी प्रधानमंत्री सुरक्षा एजेंसी को दी गई थी। एजेंसी की जांच-पड़ताल के बाद तय किया गया कि बनारस एयरपोर्ट के रनवे पर विमान की लैंडिंग आसानी से हो सकती है।

इन खास सुविधाओं से लैस है प्रधानमंत्री मोदी का अत्याधुनिक विमान

– विमान में अत्याधुनिक मिसाइल और रक्षा प्रणाली शामिल है, जिन्हें लार्ज एयरक्राफ्ट इंफ्रारेड काउंटरमेजर्स (एलएआइआरसीएम) और सेल्फ प्रोटेक्शन सूट्स (एसपीएस) कहा जाता है।

– विमान में इंटीग्रेटेड डिफेंसिव इलेक्ट्रानिक वारफेयर सूट (एआइडीइडब्ल्यूएस) है, जो विमान को इलेक्ट्रानिक खतरों से बचाता है।

– विमान में मिसाइल वार्निंग सेंसर और काउंटर-मेजर डिस्पेंसिंग सिस्टम भी है।

– विमान एक बार में 17 घंटे तक उड़ान भरने में सक्षम है।

– विमान में सिक्योर मोबाइल और सेटेलाइट फोन और कम्युनिकेशन फैसिलिटी भी है।

– वीवीआइपी के अलावा डेलीगेट्स को भी बैठने के लिए इसमें अलग से जगह है।

Related Articles

Back to top button