LIVE TVMain Slideट्रेंडिगदेशविदेश

शंघाई सहयोग संगठन की ऑनलाइन बैठक को उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने किया संबोधित

भारत ने सोमवार को कहा कि क्षेत्र के सामने सबसे बड़ी चुनौती आतंकवाद है और इस खतरे के खात्मे से क्षेत्र को अपनी वास्तविक क्षमताओं को मूर्त रूप देने में मदद मिलेगी.

शंघाई सहयोग संगठन के शासनाध्यक्षों की परिषद की ऑनलाइन बैठक को संबोधित को करते हुए उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने विशेष रूप से सीमा पार आतंकवाद के बारे में उल्लेख किया और मिलकर इस खतरे का मुकाबला करने का आह्वान किया.

पाकिस्तान के एक स्पष्ट संदर्भ में नायडू ने कहा हम विशेष रूप से उन देशों के बारे में चिंतित हैं जो एक ‘राज्य नीति’ के साधन के रूप में आतंकवाद का फायदा उठाते हैं उन्होंने कहा क्षेत्र में हमारे सामने सबसे महत्वपूर्ण चुनौती आतंकवाद, विशेष रूप से सीमा पार आतंकवाद है

भारत का SCO की बैठक में बिना नाम लिए पाकिस्तान पर निशाना, कहा- आतंकवाद  क्षेत्र के सामने सबसे बड़ी चुनौती – News India Live, India news, News  India, Live news, Live India

नायडू ने कहा कि आतंकवाद के खतरे का खात्मा करने से अपनी वास्तविक क्षमताओं को साकार करने में क्षेत्र को मदद मिलेगी. भारत 2017 में इस प्रभावशाली समूह का पूर्ण सदस्य बना था और उसके बाद पहली बार बैठक की मेजबानी कर रहा है पाकिस्तान के एक अन्य संदर्भ में उन्होंने कहा कि यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि एससीओ में जानबूझकर द्विपक्षीय मुद्दों को लाने के प्रयास किये गए और उन्होंने इसे सिद्धांतों और मानदंडों का उल्लंघन बताया.

सितंबर के मध्य में, भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोवाल एससीओ के सदस्य देशों के शीर्ष सुरक्षा अधिकारियों की डिजिटल बैठक से उस वक्त बाहर निकल गए थे, जब पाकिस्तानी प्रतिनिधि ने एक मानचित्र पेश किया, जिसमें कश्मीर को गलत तरीके से चित्रित किया गया था बैठक के मानदंडों का खुल्लम-खुल्ला उल्लंघन करने के लिए भारत ने पाकिस्तान की आलोचना की थी.

Related Articles

Back to top button