Main Slideउत्तर प्रदेशदेशबड़ी खबर

उत्तर प्रदेश की 11 विधान परिषद सीटों के लिए मतदान शुरू :-

उत्तर प्रदेश विधान परिषद की 11 सीटों पर छह शिक्षकों और पांच स्नातक निर्वाचन क्षेत्रों सहित द्विवार्षिक चुनावों के लिए मतदान मंगलवार से शुरू हुआ। 3 दिसंबर को वोटों की गिनती होगी।

अधिकारियों ने कहा कि Covid-19 महामारी के मद्देनजर मतदाताओं को वोट देने से पहले थर्मल स्कैन किया जाएगा।

उत्तर प्रदेश में 11 विधान परिषद की सीटों के लिए मतदान शुरू | NVR24

चुनाव आयोग ने कहा है कि प्रत्येक मतदान केंद्र में 1,000 से अधिक मतदाता आवंटित किए जाएं। इसने सभी मतदान केंद्रों पर पीपीई किट, फेस मास्क और फेस शील्ड की उपलब्धता सुनिश्चित की है, जहां मतदान के दौरान सामाजिक डिस्टर्बेंस प्रोटोकॉल लागू होंगे।

पांच स्नातक सीटों के लिए 1,269,817 मतदाता 1,808 मतदान केंद्रों पर मतदान करेंगे। 813 मतदान केंद्रों पर छह शिक्षकों की सीटों के लिए 206,335 मतदाता हैं।

कुल 199 उम्मीदवार मैदान में हैं।

अधिकांश उम्मीदवार निर्दलीय के रूप में चुनाव लड़ रहे हैं, जिनमें से कई प्रमुख राजनीतिक दलों के उम्मीदवारों को रातों की नींद हराम कर रहे हैं। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने पश्चिमी उत्तर प्रदेश में अपने एक नेता को निर्दलीय के रूप में चुनाव लड़ने के लिए निष्कासित कर दिया।

लखनऊ में, एक निर्दलीय उम्मीदवार ने अंतिम समय में भाजपा को समर्थन दिया।

इस गर्मी के कारण 11 सीटों के चुनाव हुए थे लेकिन Covid-19 के कारण इसे टाल दिया गया था।

शिक्षकों के निर्वाचन क्षेत्रों में, कक्षा 10 वीं और उससे ऊपर के सरकारी शिक्षक स्वयं को मतदाता के रूप में पंजीकृत करते हैं। स्नातक सीटों के लिए, मतदान की तारीख से तीन साल पहले स्नातक होने वाले सभी मतदाता हैं।

चुनाव के लिए 952 सेक्टर मजिस्ट्रेट, 413 जोनल मजिस्ट्रेट के साथ ग्यारह पर्यवेक्षक तैनात किए गए हैं।

Related Articles

Back to top button