Main Slideदेशबड़ी खबरविदेश

जम्मू-कश्मीर में जिला विकास परिषद चुनाव: दूसरे फेज का मतदान जारी, 321 कैंडिडेट मैदान में :-

जम्मू-कश्मीर में आज डिस्ट्रिक्ट डेवलपमेंट काउंसिल के चुनावों के लिए दूसरे चरण का मतदान हो रहा है। सुबह 7 बजे शुरू हुई वोटिंग दोपहर 2 बजे तक चलेगी। इससे पहले 28 नवंबर को पहले चरण में 51.76% वोटिंग हुई थी। आर्टिकल 370 हटने और केंद्र शासित राज्य बनने के बाद जम्मू-कश्मीर में पहली बार कोई चुनाव हो रहे हैं।

321 प्रत्याशी मैदान में
जिला विकास परिषद के चुनावों में 43 क्षेत्रों में वोटिंग हो रही है। इनमें 25 डिविजन कश्मीर के और 18 जम्मू के हैं। कुल 321 कैंडिडेट मैदान में हैं। इनमें से 196 कश्मीर डिविजन के जबकि 125 जम्मू के हैं। इसके साथ ही सरपंच और पंच के उपचुनाव भी हो रहे हैं। जिला विकास परिषद, सरपंच और पंच के चुनावों में पहली बार पश्चिमी पाकिस्तान के रिफ्यूजी को भी वोट डालने का अधिकार मिला है। जम्मू-कश्मीर में पश्चिमी पाकिस्तान से आए शरणार्थियों के 22 हजार से ज्यादा परिवार हैं।

राहुल गांधी बोले- किसान की मेहनत का हम सब पर कर्ज, अहंकार की कुर्सी से  उतरकर सोचिए और किसान का अधिकार दीजिए – ranveerrajasthan.in

पहली बार प्रदेश की 6 पार्टियां मिलकर मैदान में
जम्मू-कश्मीर के इतिहास में यह पहली बार है, जब राज्य की 6 प्रमुख पार्टियां मिलकर चुनावी मैदान में हैं। आर्टिकल 370 हटने के बाद इन पार्टियों ने मिलकर गुपकार अलायंस बनाया है। इनमें डॉ. फारूक अब्दुल्ला की अध्यक्षता वाली नेशनल कॉन्फ्रेंस, महबूबा मुफ्ती की अगुआई वाली पीडीपी के अलावा सज्जाद गनी लोन की पीपुल्स कॉन्फ्रेंस, अवामी नेशनल कॉन्फ्रेंस, जम्मू-कश्मीर पीपुल्स मूवमेंट और माकपा की स्थानीय इकाई शामिल है। इनके सामने भाजपा और कांग्रेस के प्रत्याशी हैं। मौजूदा राजनीतिक समीकरण के मुताबिक गुपकार अलायंस कश्मीर में मजबूत है, जबकि भाजपा की स्थिति जम्मू में काफी मजबूत है।

चुनावों के 8 फेज

पहला फेज : 28 नवंबर को पूरा हुआ

दूसरा फेज : 1 दिसंबर

तीसरा फेज : 4 दिसंबर

चौथा फेज : 7 दिसंबर

पांचवां फेज : 10 दिसंबर

छठा फेज : 13 दिसंबर

सातवां फेज : 16 दिसंबर

आठवां फेज : 19 दिसंबर |

Related Articles

Back to top button