Main Slideदेशबड़ी खबर

गृहमंत्री डॉ नरोत्तम का कमलनाथ पर तंज :-

प्रदेश के गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ पर तंज कसा है। उन्होंने कहा कि उपचुनावों में मिली हार के बाद कमलनाथ मासिक हो गए हैं, फिर तिमाही और फिर वार्षिक हो जाएंगे। कांग्रेस के लोग साठ हजार से अधिक वोटों से हारे हैं। उसके बाद भी भ्रम की स्थिति में है कांग्रेस। मंत्री मिश्रा ने कहा कि किसानों के आंदोलन को कांग्रेस द्वारा प्रायोजित किया जा रहा है। कांग्रेस किसानों को बरगला रही है। दरअसल आजादी के बाद पहली बार देश का किसान आजाद हुआ है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा किसानों के हित में लिए गए फैसले क्रांतिकारी है। अब किसान अपनी मर्जी के दामों पर अपनी फसल बेच सकता है।

मध्य प्रदेश के गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा बोले- अगले विधानसभा सत्र में लाएंगे  लव जिहाद को लेकर कानून

विद्युत कंपनी द्वारा आउटसोर्स कर्मचारियों को बड़ी राहत
मप्र विद्युत वितरण कंपनी ने आउटसोर्स कर्मचारियों के पक्ष में क्या फैसला लिया है। अब कोई आउटसोर्स कर्मचारी कार्य के दौरान घायल होता है तो उसे आर्थिक सहायता दी जाएगी। दरअसल अभी तक इन्हें बाहरी कंपनी का व्यक्ति मानते हुए सहायता नहीं दी जाती थी। बता दें, कि बिजली कंपनियों में अधिकतर कार्य आउटसोर्स पर दिए हैं और बाहरी कंपनियां ही मेन पावर उपलब्ध करा रही हैं। जैसे कि नसेनी में पोल पर चढ़ते समय कंपनी के वाहन की दुर्घटना के दौरान कर्मचारी घायल हो जाते हैं। इसके अलावा लाइन सुधारते वक्त करंट से भी मौत हो जाती है। यही वजह है कि इन कर्मचारियों के साथ होने वाली दुर्घटनाओं को लेकर लंबे समय से आर्थिक सहायता की मांग की जा रही थी। कंपनी के इस निर्णय से अब इन्हें आर्थिक सहायता मिलेगी। इसी तरह अगर कोई कर्मचारी कार्य के दौरान मृत हो जाता है तो उसके परिजनों को चार लाख रुपये की आर्थिक सहायता और विद्युत दुर्घटना में घायल होने पर पचास हजार रुपए की सहायता दी जाएगी। यह राशि दुर्घटना में 40 फीसद घायल होने पर मिलेगी जबकि 60 फीसदी घायल होने पर दो लाख रुपयों की आर्थिक सहायता दी जाएगी।

पात्रता परीक्षा के बाद भी हजारों को नियुक्ति नहीं
प्रदेश भर के स्कूलों में शिक्षकों के तकरीबन 70 हजार पद खाली हैं। वहीं पात्रता परीक्षा पास कर चुके करीब चालीस हजार शिक्षक अब भी नियुक्त की उम्मीद लगाए बैठे हैं। दरअसल पिछले करीब आठ साल बाद वर्ष 2018 में शिक्षक पात्रता परीक्षा आयोजित की गई थी। मेरिट लिस्ट जारी होने के बाद 40 हजार शिक्षकों की नियुक्ति होनी थी लेकिन विभाग ने सिर्फ 20,500 पद ही स्वीकृत किए गए। इसमें उच्च माध्यमिक शिक्षक के 15 हजार और माध्यमिक के 5500 पदों पर भर्ती होनी थी। हालांकि प्रावधिक चयन सूची, प्रतीक्षा सूची एवं अभ्यर्थियों के दस्तावेजों के सत्यापन का कार्य शुरू भी किया गया था लेकिन शासन द्वारा 4 जुलाई को इस कार्य पर भी रोक लगा दी गई। उल्लेखनीय है कि वर्ग एक और वर्ग दो की परीक्षाओं के लिए के लिए कुल 5 लाख अभ्यर्थी शामिल हुए थे जबकि पात्र अभ्यर्थियों की संख्या ढाई लाख के करीब है।

ज्योतिषियों की राय मंत्रिमंडल विस्तार 15 जनवरी के बाद
उपचुनावों के बाद से प्रदेश में मंत्रिमंडल विस्तार को लेकर लगाए जा रहे सियासी कयासों के बीच भोपाल के दो ज्योतिषियों ने अपनी राय दी है। दरअसल इस मसले के संबंध में ज्योतिषाचार्य पंडित अरविंद तिवारी और आचार्य राजेश का कहना है कि ज्योतिषीय अनुमान के मुताबिक शिवराज मंत्रिमंडल का विस्तार 15 जनवरी के बाद किया जाएगा।

Related Articles

Back to top button