Main Slideदेशबड़ी खबर

साल 2020 होगा और भी काला, आईएमडी ने दी ‘बुरेवी’ चक्रवात की चेतवानी :-

2020 में कोरोना वायरस की वजह से जिंदगी अस्त-व्यस्त है। ऐसे में जब कोई और बुरी खबर आती है तो लोग बस इस साल के जाने की दुआ करने लगते हैं। 2020 में जहां एक ओर कोरोना वायरस ने परेशान किया है, वहीं दूसरी ओर चक्रवाती तूफानों का भी सिलसिला जारी है।

जानकारी के लिए बता दें के अभी कुछ दिन पहले चक्रवाती तूफान निवार ने दक्षिणी राज्यों में जमकर कहर बरपाया था। और इसे गुजरे एक सप्ताह भी नहीं हुआ है कि मौसम विभाग ने एक और चक्रवाती तूफान की चेतावनी जारी कर दी है।

आईएमडी ने दी चक्रवात की चेतवानी प्रभाग ने बताया की बंगाल की कड़ी में उच्च दबाव के कारण मंगलवार देर रात चक्रवाती तूफान के रूप में बदलने की संभावना है। मौसम विभाग ने बताया कि इसके चक्रवाती तूफान ‘बुरेवी’ के रूप में दो दिसंबर की शाम या रात को त्रिंकोमाली के निकट श्रीलंका तट से गुजरने का पूर्वानुमान है और इस दौरान 75 से 85 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलेगी।

मौसम विभाग News in Hindi, मौसम विभाग की लेटेस्ट न्यूज़, photos, videos |  Zee News Hindi

चक्रवात चेतावनी प्रभाग ने कहा कि इसके बाद इसके पश्चिम की ओर बढ़ने और तीन दिसंबर की सुबह मन्नार की खाड़ी और निकटवर्ती कोमोरिन इलाके में पहुंचने की संभावना है। इसके बाद यह संभवत: पश्चिम-दक्षिणपश्चिम की ओर बढ़ेगा और चार दिसंबर की सुबह कन्याकुमारी और पम्बन के बीच दक्षिण तमिलनाडु के तट से गुजरेगा।

मौसम विभाग ने कहा कि केरल, पुडुचेरी और दक्षिण तटीय आंध्र प्रदेश के कुछ हिस्सों में भी चक्रवात पनप रहा है। इससे इन क्षेत्रों में भारी बारिश होने की संभावना है। वहीं मंगलवार रात तक 80 किमी प्रति घंटे की हवा की गति के साथ चक्रवात के तेज होने की संभावना है। बतया जा रहा है कि अगले 24 घंटे में चक्रवात तीव्र होकर तूफान में तब्दील हो जाएगा।

साल का तीसरा तूफ़ान !

गौरतलब है कि इस साल आने वाला यह तीसरा चक्रवाती तूफान है, इससे पहले मई में सुपर साइक्लोनिक अम्फान और जून में चक्रवाती तूफान निसर्ग भारत में तबाही मचा चुका है। वहीं इनके बाद निवार ने भी तबाही मचाई।

Related Articles

Back to top button