LIVE TVMain Slideखबर 50देश

तेलंगाना विधानसभा चुनाव : रुझानों में भाजपा बहुमत के पार ओवैसी को लगेगा झटका जानें और किसका क्या है हाल ?

तेलंगाना विधानसभा चुनाव के लिहाज से सेमीफाइन माने जाने वाले ग्रेटर हैदराबाद नगर निगम चुनाव में भारतीय जनता पार्टी बाजी मारती हुई दिख रही है। अब तक के जो रुझान आए हैं, उसमें भाजपा को बहुमत मिल गया है।

सुबह दस बजे तक आए ग्रेटर हैदराबाद नगर निगम चुनाव के रुझानों में भाजपा ने बहुमत के जादुई आंकड़े को पार कर लिया है और रुझानों में वह 78 सीटों पर आगे चल रही है। जो रुझान सामने आ रहे हैं, उससे यह संकेत मिल रहे हैं कि भाजपा ओवैसी के किले को ध्वस्त करने में सफल होती दिख रही है। हालांकि, अभी यह रुझान हैं और फाइनल परिणाम आने बाकी हैं।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, हैदराबाद नगर निगम चुनाव में बीजेपी बढ़ी जीत की ओर बढ़ती दिख रही है। सुबह 10 बजे तक के रुझानों में भाजपा ने बहुमत का आंकड़ा पार कर लिया है। बीजेपी फिलहाल, 78 सीटों पर आगे चल रही है, वहीं टीआरएस 32, ओवैसी की पार्टी एआईएमआईएम 16 और कांग्रेस एक सीट पर आगे है। बता दें कि कुल 150 सीटों पर चुनाव हुए हैं और बहुमत के लिए 75 सीटों की जरूरत थी।

गौरतलब है कि ग्रेटर हैदराबाद नगर निगम(जीएचएमसी) चुनाव की मतगणना शुक्रवार सुबह आठ बजे शुरू हो गई। तेलंगाना राज्य चुनाव आयोग (एसईसी) ने शहर में 30 स्थानों पर मतगणना केन्द्र बनाए हैं। जीएचएमसी के 150 वार्डों में से 149 के लिए एक दिसम्बर को मतदान हुआ था और एक वार्ड में बृहस्पतिवार को दोबारा मतदान कराया गया। एक दिसंबर को मतदान के दौरान मत पत्र में त्रुटि पाए जाने के बाद ओल्ड मालकपेट वार्ड में दोबारा मतदान कराया गया।

यहां एक दिसम्बर को हुए चुनाव में 74.67 लाख पंजीकृत मतदाताओं में से 34.50 लाख (46.55 प्रतिशत) मतदाताओं ने अपने मताधिकारों का इस्तेमाल किया था। एसईसी ने कोविड-19 के मद्देनजर प्रमुख राजनीतिक दलों और स्वास्थ्य विभाग के साथ परामर्श करने के बाद मतपत्र से चुनाव कराने का निर्णय किया था।

Related Articles

Back to top button