Main Slideदेशबड़ी खबर

तुलसी के पौधों को सर्दियों में सूखने से रोकने के लिए कीजिए ये उपाय :-

हिंदू धर्म में तुलसी का विशेष महत्व है। यार्ड में तुलसी का पौधा होना शुभ माना जाता है। लगभग सभी के घर में तुलसी का पौधा होता है। सर्दियों में तुलसी के पौधों का विशेष ध्यान रखना आवश्यक है। शुष्क हवा और कोहरे के कारण तुलसी थोड़ी सूखने लगती है। तुलसी के पौधे को सुखाना अशुभ माना जाता है। फिर यहाँ सर्दियों में तुलसी के पौधों को सूखने से रोकने के लिए कुछ सुझाव दिए गए हैं।

Winter⛄सर्दियों मे तुलसी/Tulsi की care☂ देखभाल🤓//Save your Tulsi plants  during winter - YouTube

सर्दियों में तुलसी के पौधों पर पानी डालते समय, सुनिश्चित करें कि पानी थोड़ा गर्म है। हो सके तो पानी में थोड़ा सा कच्चा दूध मिलाएं और उस पानी को तुलसी में छिड़क दें। ऐसा करने से तुलसी के पौधे नम और हरे रहेंगे।

तुलसी के पौधे में लगी बिल्ली को सूखने पर हटा देना चाहिए। ऐसा माना जाता है कि जिस घर में सूखी बिल्ली तुलसी के पौधे में रहती है वहां के लोग मानसिक बीमारी से पीड़ित होते हैं। वहीं, सूखी बिल्लियां भी तुलसी के पौधों को नुकसान पहुंचाती हैं। इसलिए, बिल्ली को हटाने से तुलसी के पौधे की वृद्धि में सुधार होता है। तुलसी के पौधे के चारों ओर सप्ताह में कम से कम एक बार गुड़ाई करें। ऐसा करने से तुलसी के पौधों को आवश्यक पोषण मिलेगा। यदि तुलसी के पौधे को घर के बाहर या बालकनी पर रखा जाता है, तो इसे ठंड के मौसम में घर के अंदर लाया जाना चाहिए। इसे गर्म रखने के लिए रोज सुबह और शाम तुलसी के पौधे के पास एक दीपक जलाना चाहिए। दीपक को लंबे समय तक चलाते रहें।

Related Articles

Back to top button