LIVE TVMain Slideउत्तर प्रदेशदेश

यूपी के कई शहरों में बढ़ा प्रदूषण का स्तर जाने क्वालिटी इंडेक्स कितना रहा ?

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में प्रदूषण का स्तर लगातार बढ़ता जा रहा है. लखनऊ में एयर क्वालिटी इंडेक्स 420 पहुंच गया है, जो खतरनाक श्रेणी में माना जाता है. प्रदूषण के बढ़ते स्तर की वजह से लखनऊ में आज सुबह के समय विजिबिलिटी काफी कम रही.

आंकड़ों के मुताबिक लखनऊ यूपी का तीसरा सबसे अधिक प्रदूषित शहर है. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के आंकड़ों के अनुसार लखनऊ में 420 AQI रिकॉर्ड किया गया. जबकि कानपुर प्रदूषण के मामले में नंबर वन है. जहां एयर क्वालिटी इंडेक्स 431 रहा. वहीं, दूसरे स्थान पर मुजफ्फरनगर तो तीसरे स्थान पर लखनऊ प्रदूषित शहरों में कायम है.

इसके अलावा गाजियाबाद का एक्यूआई 377, नोएडा का 360 और दिल्ली का 341 दर्ज किया गया है. प्रदूषण के बढ़ते स्तर की वजह से यूपी के अस्पतालों में सांस की परेशानियों से संबंधित मरीजों की संख्या में भी इजाफा हुआ हो रहा है.

इस बीच राजधानी दिल्ली की हवा में प्रदूषण के स्तर में मामूली सुधार हुआ है लेकिन अभी भी बेहद खराब स्थिति में है. मौसम विभाग के अनुसार अगले दो दिनों तक हवाओं की गति काफी कम रहेगी. इसकी वजह से शनिवार-रविवार को प्रदूषणफिर बढ़ सकता है. 6 दिसंबर के बाद हवाओं के रफ्तार पकड़ने की उम्मीद है. जिसके बाद प्रदूषण से कुछ राहत मिल सकती है.

Related Articles

Back to top button