Main Slideदेशबड़ी खबर

ये चीजें आपके दांतों को खराब कर सकती हैं,इनसे बनाए दूरी :-

सभी के दांत चमकते हैं। कभी-कभी हम कुछ ऐसा खा लेते हैं जिससे हमारे दांत (Teeth Staining Foods) और दांत खराब दिखने लगते हैं। आइए, जानते हैं कि कौन सी खाने-पीने की चीजें हमारे दांतों की सुंदरता बिगाड़ती हैं और कहीं भी जाने से पहले उन्हें बचना चाहिए। चाय- हर किसी को चाय पीना पसंद होता है लेकिन चाय को दांतों के लिए अच्छा नहीं माना जाता है। चाय कॉफी से ज्यादा दांतों को प्रभावित करती है। चाय दांतों की बाहरी परत, दांत तामचीनी को नुकसान पहुंचाती है, जिसके कारण यह कमजोर हो जाता है और पीला हो जाता है।

पायरिया की समस्या से निजात पाना है तो ऐसा उपाय अपनाए

कैंडीज- अगर आप मिठाई खाने के शौकीन हैं और आप हमेशा कैंडीज खा रहे हैं तो यह आपके दांतों के लिए अच्छा नहीं है। यह आपकी जीभ का रंग बदलता है और दांतों पर एक दाग छोड़ देता है। यदि आप बहुत अधिक कैंडी खाते हैं, तो उनकी मात्रा को सीमित करें।

एनर्जी ड्रिंक – एसिड युक्त खाद्य पदार्थ और पेय भी दांतों को खराब करते हैं। एनर्जी ड्रिंक दांतों की बाहरी परत को भी खराब करते हैं। बेहतर होगा कि आप अपने वर्कआउट के दौरान एनर्जी ड्रिंक के बजाय पानी पिएं। फल और जामुन – कुछ विशेष फल और जामुन भी दांतों की सुंदरता को खराब करने का काम करते हैं। ब्लूबेरी, ब्लैकबेरी, चेरी और एना जैसे कई फल दांतों पर अपना दाग छोड़ देते हैं। पूरा खाने के बजाय, उनका जूस पिएं या छोटे टुकड़ों में खाएं।

Related Articles

Back to top button