LIVE TVMain Slideदेशस्वास्थ्य

क्या कोरोना वैक्सीन लगने से ख़त्म हो जायेगा कोरोना का डर जाने यहाँ ?

कोरोना महामारी के बीच वैक्सीन को लेकर चर्चा जोरों पर शुरू हो गई है. हर कोई इसी उम्मीद में है कि वैक्सीन आने के बाद दुनिया पहले की तरह हो जाएगी. हालांकि वैज्ञानिक इस बात से इक्तेफाक नहीं रखते हैं.

ब्रिटेन की बोरिस जॉनसन के नेतृत्व वाली सरकार का मानना है कि ब्रिटेन कोरोना वैक्सीन लाने वाला दुनिया का पहला देश है जो निश्चित तौर पर बड़ी कामयाबी है लेकिन कोरोना से चल रही लड़ाई अभी काफी लंबी चलने वाली है.

ब्रिटेन के वैज्ञानिकों के मुताबिक कोरोना वैक्सीन दुनियाभर में आ जाने के बावजूद लंबे समय तक लोगों को कोरोना गाइडलाइन और सतर्कता बरतने की जरूरत होगी. वैज्ञानिकों का कहना है कि संभव है कि वैक्सीन आने के बावजूद अगली सर्दियों तक लोगों को मास्क लगाने की जरूरत पड़े.

ब्रिटेन में कोरोना वैक्सीन आने के बाद से सरकार ने क्रिसमस को लेकर लॉकडाउन में थोड़ी छूट दी है. लॉकडाउन में छूट का असर अब बाजारों में देखने को मिल रहा है. क्रिसमस से से पहले लोग बाजारों में जमकर खरीददारी करते दिखाई दे रहे हैं. सरकार की ओर से साफ किया गया है कि ये छूट आगे भी जारी रहेगी इसलिए पैनिक शॉपिंग से बचें.

आईसीएमआर ने भी कहा है कि वैक्सीन आने के बाद भी काफी लंबे समय तक स्वास्थ्य संबंधी सावधानियां बनाए रखने की जरूरत होगी. उन्होंने कहा कि टीका उपलब्ध होने के बाद भी कोविड-19 के दिशा-निर्देशों का पालन करना होगा, जिसमें मास्क पहनना और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना अनिवार्य होगा.

भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद के प्रमुख प्रोफेसर बलराम भार्गव ने कहा कि मास्क एक वैक्सीन की तरह ही काम करता है, इसीलिए वैक्सीन विकसित होने के बाद भी मास्क की जरूरत बनी रहेगी. उन्होंने कहा कि मास्क उन लोगों को भी सुरक्षित रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं जो कोरोना से उबर चुके हैं.

Related Articles

Back to top button