LIVE TVMain Slideदिल्ली एनसीआरदेश

दिल्ली में वायु प्रदूषण को लेकर केन्द्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने दिया बयान कहा सभी साथ मिलकर लड़े ये लड़ाई

दिल्ली में वायु प्रदूषण के खिलाफ जंग अब तेज हो गई है. केन्द्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि सीपीसीबी ने दिल्ली एनसीआर में निर्माण और अन्य गतिविधियों से बढ़ने वाली धूल के शमन पर नियमों के कड़ाई से अनुपालन के लिए दिल्ली राज्य औद्योगिक विकास निगम, दिल्ली जल बोर्ड, दिल्ली राज्य पीडब्ल्यूडी, डीडीए, सीपीडब्ल्यूडी, डीएमआरसी, एनएचएआई को निर्देश जारी किए हैं.

जावड़ेकर ने कहा कि दिल्ली में प्रदूषण का मुकाबला सभी एजेंसियों को मिलकर करना होगा, तभी दिल्ली के लोगों को इससे राहत मिलेगी वहीं दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने बुधवार को वायु की गुणवत्ता में सुधार और धूल प्रदूषण के स्तर को नियंत्रित करने के लिए एक एंटी-स्मॉग गन का उद्घाटन किया. केजरीवाल ने दावा किया कि ट्रक आधारित यह एंटी-स्मॉग गन शहर में धूल प्रदूषण को कम करने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है. ट्रक में बीएस-6 इंजन लगा है.

दिल्ली सरकार ने ये एंटी स्मॉग गन को बीएस-6 इंजन वाले ट्रकों पर लगाया है और इस इंजन से बहुत कम प्रदूषण होगा, जो वायु प्रदूषण को कम करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा. एंटी-स्मॉग गन में 5000 लीटर की क्षमता वाला पानी का टैंक है और यह लगातार 3-4 घंटे काम करता रहेगा.

5000 लीटर का पानी की टैंक सड़क, फुटपाथ और पटरी के बीच और किनारों पर स्थित पेड़ों को धो सकता है, क्योंकि इस एंटी स्मॉग गन में पानी को फब्वारे में तब्दील करने और हवा से पार्टिक्यूलेट मेटर को खत्म करने की सुविधा है.

Related Articles

Back to top button