खेल

पूर्व भारतीय दिग्गज ने माना, इस दशक के सबसे प्रभावशाली एकदिवसीय खिलाड़ी हैं विराट कोहली

महान बल्लेबाज सुनील गावस्कर ने मौजूदा भारतीय कप्तान विराट कोहली को इस दशक का सर्वश्रेष्ठ एकदिवसीय खिलाड़ी बताया है। गावस्कर ने इसके पीछे एक तर्क भी दिया है। महान बल्लेबाज गावस्कर का मानना है कि पिछले 10 वर्षों में विराट कोहली ने देश के लिए जितने भी खेले हैं और जीते हैं, उस हिसाब से वे दशक के सबसे प्रभावशाली खिलाड़ी हैं।

2008 में भारत की ओर से पदार्पण करने वाले कोहली पिछले एक दशक में खेल के सभी प्रारूपों में सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में से एक बनकर उभरे हैं। वह हाल ही में क्रिकेट आइकन सचिन तेंदुलकर के रिकॉर्ड को तोड़ते हुए सबसे तेज 12000 वनडे रन बनाने वाले क्रिकेटर बन गए हैं। गावस्कर ने कहा कि अगर आप एक व्यक्ति के रूप में देखते हैं, तो निश्चित रूप से यह विराट कोहली हैं। अगर आप भारत के लिए जीते गए मैचों की संख्या पर नजर डालते हैं, तो भारत ने बड़े स्कोर का पीछा करते हुए तमाम मैच जीते हैं।

उन्होंने कहा है, “मैं उस खिलाड़ी पर पड़ने वाले प्रभाव को देखता हूं, न कि केवल उसके द्वारा लिए गए रन या विकेट और उस पहलू में, आपको यह कहना है कि इस दशक में यह वास्तव में विराट कोहली का सबसे अधिक प्रभाव रहा है। भारत ने जो मैच जीते हैं।” हालांकि, पूर्व ऑस्ट्रेलियाई सलामी बल्लेबाज मैथ्यू हेडन को लगता है कि यह पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धौनी हैं, जो इस दशक में भारत के लिए एकदिवसीय मैचों में सबसे अधिक प्रभावशाली खिलाड़ी रहे हैं।

धौनी ने इस साल अगस्त में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की। हेडन ने कहा, “मुझे लगता है कि यह वास्तव में महत्वपूर्ण है कि एमएस धौनी ने विश्व कप और चैंपियंस ट्रॉफी जीती है। मेरे लिए यह विश्व कप एक बहुत बड़ा मील का पत्थर है। एकदिवसीय प्रारूप में हमने क्रिकेट के भार को खेलने से पहले इसका उल्लेख किया है और मुझे लगता है कि जब यह विश्व कप के लिए तैयार होने की बात आती है, तो आपको न केवल एक अच्छा लीडर बनना होगा, बल्कि आपके पास एक होने की भी जरूरत है। मध्यक्रम में मजबूत खिलाड़ी की तरह उसके पास है।”

Related Articles

Back to top button