Main Slideविदेश

गूगल और अमेजन पर फ्रांस में 16.3 करोड़ डॉलर का लगाया जुर्माना, पढ़े पूरी खबर

फ्रांस में डेटा निजता की निगरानी करने वाली इकाई सीएनआईएल ने गूगल पर 10 करोड़ यूरो (12.1 करोड़ डॉलर) और अमेजन पर 3.5 करोड़ यूरो (4.2 करोड़ डॉलर) का जुर्माना लगाया है. दोनों पर ये जुर्माना देश के विज्ञापन कुकीज नियमों का उल्लंघन करने के लिए लगाया गया है.

नेशनल कमीशन ऑन इंफोर्मेटिक्स एंड लिबर्टी (सीएनआईएल) ने एक बयान में कहा कि दोनों कंपनियों की फ्रांसीसी वेबसाइट ने इंटरनेट यूजर्स से विज्ञापन उद्देश्यों के लिए ट्रैकर्स और कुकीज को पढ़ने की पूर्वानुमति नहीं ली. ये कुकीज और ट्रैकर्स व्यक्ति के कंप्यूटर में खुदबखुद सहेज ली जाती हैं.

बयान में कहा गया है कि गूगल और अमेजन यूजर्स को यह बताने में भी विफल रहीं कि वे इस काम के लिए इन कुकीज का उपयोग करेंगी और किस तरह यूजर्स इनके लिए मना कर सकते हैं. बयान के अनुसार, इन कंपनियों के सितंबर में वेबसाइट में बदलाव किए थे, लेकिन फ्रांस के नियमों के अनुसार नाकाफी थीं.

50 मिलियन यूजर्स पर पड़ा प्रभाव
सीएनआईएल ने अनुसार, गूगल ने कूकीज के इकट्ठा किए गए डेटा से विज्ञापन की आय से प्रोफिट लिया. गूगल के इस कार्य से करीब 50 मिलियन यूजर्स पर असर हुआ.  इसके साथ ही सीएनआईएल ने दोनों कंपनियों को बदलाव के लिए तीन महीने का समय दिया है. इसमें इन कंपनियों को ग्राहकों को बताना होगा कि उनके डेटा का इसतेमाल कैसे हुआ है और वे कैसे कूकीज को मना कर सकते हैं. तीन महीने में ऐसा नहीं करने पर कंपनियों पर हर एक दिन की देरी के लिए 100,000 यूरो का जुर्माना लगाया जाएगा.

Related Articles

Back to top button