Main Slideदेशबड़ी खबर

रोज अंडा खाने वालों के लिए बुरी खबर, बढ़ सकता है डाइबिटीस का खतरा :-

अधिकतर लोग अपने डेली के डाइट में अंडे का सेवन करते हैं। ज्यादातर हेल्थ जानकार भी अंडे को ताकत का एक बेहतरीन जरिया मानते हैं लेकिन, चायना मेडिकल यूनिवर्सिटी और कतर विश्वविद्यालय के हालिया अध्ययन के अनुसार ज्यादा मात्रा में अंडे का सेवन बुरा है। इसका ज्यादा सेवन टाइप-2 डायबिटीज का कारण बन सकता है।

वर्ष 1991 से 2009 के बीच हुए इस अध्ययन में दो हजार चीनी वयस्क को शामिल किया गया था। शोधकर्ताओं ने सभी प्रतिभागियों की सेहत पर अंडे के नियमित सेवन के असर को जांचा। इस दौरान उन्होंने पाया कि रोज एक बड़ा अंडा यानी 50 ग्राम से ज्यादा अंडा खाने वाले लोगों के टाइप-2 डायबिटीज का शिकार होने का खतरा 60 फीसदी तक बढ़ जाता है।

उबला अंडा खाने के बाद भूलकर भी न खाएं ये चीजे, नही तो होगा ये नुकसान -  Sabkuchgyan

डायबिटीज का प्रकोप चीन में लगातार बढ़ता जा रहा है। मौजूदा समय में 11 फीसदी से अधिक चीनी आबादी के टाइप-2 डायबिटीज से जूझने का अनुमान सामने आया है।

वैश्विक स्तर पर स्वास्थ्य के क्षेत्र में खर्च होने वाली दस फीसदी राशि डायबिटीज रोगियों पर खर्च की जा रही है। शोधकर्ता डॉ. मिंग ली के अनुसार डाइट टाइप-2 डायबिटीज का खतरा निर्धारित करने वाले प्रमुख कारकों में शुमार है। खानपान से जुड़ी उन वस्तुओं का पता लगाना बेहद जरूरी है, जो ब्लड शुगर में बढ़ोतरी का कारण बन सकती हैं।

ली ने इस बारे में बताया कि, अंडे में मौजूद कार्बोहाइड्रेट और फैट ब्लड शुगर में वृद्धि ला सकते हैं। चूंकि, 1991 से 2009 के बीच चीन में अंडे की दैनिक खपत दोगुनी हो गई है, इसलिए यह अध्ययन आंखें खोलने वाला है। लोगों का फास्टफूड, मीठे और सोडा ड्रिंक के साथ ही अंडे के सेवन पर भी लगाम लगाना जरूरी है।

Related Articles

Back to top button