LIVE TVMain Slideउत्तर प्रदेशदेश

उत्तर भारत में अगले 2 घंटों के दौरान हो सकती है तीव्र बारिश : मौसम विभाग

देश की राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली सहित पूरे उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड पड़ रही है. इसी बच खबर है कि कुछ देर में दिल्ली सहित उत्तर प्रदेश के कई जिले में बारिश हो सकती है.

मौसम विभाग ने कहा है कि अगले 2 घंटों के दौरान दक्षिण-दिल्ली, पूर्वोत्तर दिल्ली, पूर्वी दिल्ली, नोएडा,जीआर नोएडा, दादरी, गाजियाबाद, मेरठ, गढ़मुक्तेश्वर, इंदिरापुरम, चपरौला, मोदीनगर, पिलखुआ और नजीबाबाद के अलग-अलग हिस्सों में गरज के साथ हल्की से मध्यम तीव्रता की बारिश हो सकती है. इससे अचानक सर्दी बढ़ सकती है.

वहीं, कल विशेषज्ञों का कहना था कि इस बार भी लोग कड़कड़ाती ठंड के लिए तैयार हो जाएं. पिछले साल 12 दिसंबर से तापमान तेजी से गिरने के साथ ही खून जमा देने वाली ठंड पड़ी थी और यह सिलसिला 31 दिसंबर तक चलता रहा था.

दिल्‍ली मौसम विभाग के वैज्ञानिक कुलदीप श्रीवास्‍तव कहते हैं कि इस बार पिछले साल से भी ज्‍यादा ठंड पड़ने की संभावना है. इस बार बर्फबारी सामान्‍य से कुछ ज्‍यादा हुई है. जिसका असर अब पड़ने वाली सर्दी पर देखने को मिलेगा. इस बार अन्‍य वर्षों के मुकाबले एक से दो डिग्री तक तापमान कम रहने का अनुमान है.

श्रीवास्‍तव ने कहा था कि पिछले साल 12 दिसंबर से 30 दिसंबर तक बहुत ज्‍यादा सर्दियां रही थीं. इस बार जनवरी तक ऐसे हालात रहने की संभावना है. हालांकि यह हो सकता है कि इस बार सर्दियों का समय खिसककर थोड़ा इधर उधर हो जाए. पहाड़ों पर अभी पश्चिमी विक्षोभ आ चुका है. मैदानों से गुजरते ही तापमान गिरता जाएगा. इस बार सूखी ठंड और बारिश के बाद वाली दोनों ही रहने की उम्‍मीद है.

साथ ही आपको यह भी बता दें कि जम्मू, हिमाचल प्रदेश और पंजाब के कुछ हिस्सों में 11 दिसंबर को बिजली कड़कने के साथ ओले पड़ सकते हैं. इसके अलावा 12 दिसंबर को उत्तराखंड में और हरियाणा, चंडीगढ़ तथा दिल्ली में 11 और 12 दिसंबर को बिजली कड़कने के साथ ओले पड़ने की आशंका है. इन राज्यों में 11 दिसंबर को घना कोहरा रहने का पूर्वानुमान है.

Related Articles

Back to top button