LIVE TVMain Slideदेशव्यापार

बजट 2021-22 को लेकर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण हितधारकों के साथ करेंगी बैठक

वित्त वर्ष 2021-22 के लिए मंत्रालय स्तर पर तैयारियां बहुत पहले ही शुरू हो गई हैं. आज वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण भी बैठक आज से विभिन्न हितधारकों के साथ बैठक पर चर्चा करेंगी. इस बार वित्त मंत्री की इस बैठक को कोरोना वायरस महामारी के चलते ई-मीटिंग के जरिए ही आयोजित किया जाएगा.

वित्त मंत्रालय के आधिकारिक ट्वीटर हैंडल से इसकी जानकारी दी गई है. इस ट्वीट में बताया गया कि प्री-बजट चर्चा के लिए वित्त मंत्री की सबसे पहली बैठक बड़े उद्योगपतियों के साथ होगी.

इससे पहले कोरोना वायरस के इस दौर में वित्त मंत्रालय ने फैसला किया था कि वो अगले बजट की तैयारी में उद्योग संगठनों और एक्सपर्ट्स के जो सुझाव होंगे वो ई-मेल के जरिए लिए जाएंगे. इसके अलावा सरकार ने MyGov प्लेटफॉर्म भी मुहैया कराया था जो कि आम जनता से बजट पर सुझाव लेने के लिए 15 नवंबर से 30 नवंबर तक खुला था.

कयास लगाए जा रहे हैं कि वित्‍त मंत्रालय बजट 2021-22 में खर्च बढ़ाने का ऐलान कर सकता है. वित्त मंत्री ने उम्मीद जताई है कि जल्द ही अर्थव्‍यवस्‍था में सुधार होगा. उन्‍होंने हाल में कहा था कि घाटे के बाद भी सरकारी खर्च में किसी तरह की कटौती नहीं की जाएगी.

साथ ही कहा था कि सरकारी कंपनियों से पूंजीगत खर्च बढ़ाने को कहा जाएगा. अगर सरकार ज्‍यादा से ज्‍यादा खर्च करती है तो जीडीपी में मजबूत बढ़ोतरी की जमीन तैयार हो जाएगी.

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के गवर्नर शक्तिकांत दास भी कह चुके हैं कि इस बार के बजट में आर्थिक वृद्धि की रफ्तार बढ़ाने पर पूरा जोर रहेगा. वित्त मंत्री सीतारमण का कहना है कि सरकार देश की अर्थव्‍यवस्‍था को सहारा देने के लिए खर्च में बढ़ोतरी कर सकती है, चाहे इससे बजट घाटे में बढ़ोतरी क्यों न हो जाए.

Related Articles

Back to top button