LIVE TVMain Slideदेशविदेशस्वास्थ्य

क्या न्यूजीलैंड हुआ कोरोना मुक्त जाने क्या है मामला ?

कोरोना वायरस से जहां एक ओर पूरी दुनिया त्रस्त है, वहीं न्‍यूजीलैंड इस वायरस से अब पूरी तरह उबर चुका है. अब न्यूजीलैंड में कोरोना का एक भी एक्टिव केस नहीं बचा है. सरकार ने कोरोना वायरस से जुड़े सभी प्रतिबंधों को पूरी तरह से हटा लिया है.

सरकार ने नई एडवायजरी जारी की है. नए नियमों के अनुसार न्यूजीलैंड में लोगों के इकट्ठा होने पर कोई पाबंदी नहीं है. यहां सोशल डिस्टेंसिंग रखने की जरूरत नहीं रह गई है. न्‍यूजीलैंड अब सतर्कता के लेवल-1 में पहुंच गया है,

जो देश के अलर्ट सिस्‍टम में सबसे निचला स्‍तर है. प्रधानमंत्री जेसिंडा अर्डर्न ने संवाददाताओं को बताया कि जब उन्‍हें पता चला कि देश कोरोना वायरस से पूरी तरह से मुक्‍त हो चुका है, तब वह खुशी से नाच उठीं.

जेसिंडा ने कहा कि अभी हमारा काम खत्‍म नहीं हुआ है लेकिन इससे कोई इनकार नहीं कर सकता है कि यह एक शानदार उप‍लब्धि है. उन्‍होंने जनता को धन्‍यवाद देते हुए कहा कि न्‍यूजीलैंड में 25 मार्च को लॉकडाउन लगा था लेकिन अब सारे प्रतिबंध हटा लिए गए हैं.

हालांकि, नए नियमों के तहत न्यू​जीलैंड में विदेशियों को आने की इजाजत नहीं दी गई है. देश में करीब दो हफ्तों में कोरोना का कोई भी नया मामला सामने नहीं आया है.

जेसिंडा ने कहा कि हम एक सुरक्षित और मजबूत स्थिति में हैं. उन्होंने कहा कि हालांकि अभी दुनिया में कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए पहले की स्थिति में लौटना आसान नहीं है लेकिन अब हमारी प्रतिबद्धता और हमारा पूरा फोकस हमारे स्‍वास्‍थ्‍य प्रणाली की बजाय देश के आर्थिक विकास पर होगा.

गौरतलब है कि कोरोना वायरस से लड़ाई के लिए बेहतर कदम उठाने और उन पर नियंत्रण पाने के चलते जेसिंडा पिछले दिनों हुए आम चुनाव में भारी बहुमत से चुनी गईं और दोबारा प्रधानमंत्री बनीं.

Related Articles

Back to top button