LIVE TVMain Slideउत्तर प्रदेशदेश

मौसम विभाग : लखनऊ का न्यूनतम तापमान 15.5 डिग्री सेल्सियस हुआ दर्ज

ठंड और कोहरे की जिस बढ़ती रफ्तार की संभावना जताई जा रही थी, फिलहाल वैसा होता नहीं दिख रहा है. मौसम ने फिर करवट ली है. हवाओं के चलने के कारण कोहरे की परत पूरे प्रदेश से छट गई हैं. पूरे दिन धूप न निकलने की स्थितियों में बदलाव आया है. पौ फटने के साथ ही प्रदेश के ज्यादातर शहरों में धूप खिल जा रही है.

यह सिलसिला पिछले 24 घंटे से जारी है. मौसम अगले कुछ और दिनों तक ऐसा ही जारी रहने की संभावना जताई गई है. यह जरूर है कि पश्चिमी यूपी के कुछ शहरों में सुबह के समय लोगों को कोहरे का सामना करना पड़ रहा है लेकिन प्रदेश के बाकी इलाकों में सुबह से ही मौसम साफ हो जा रहा है.

मौसम विभाग का अनुमान है कि 17 दिसंबर से इसमें थोड़ा बदलाव देखने को मिल सकता है. कोहरा छटने और धूप निकलने की वजह से दिन और रात के तापमान में भी बढ़ोतरी दर्ज की गई है. यानी ठंड कम हुई है.

रात का न्यूनतम तापमान जहां ज्यादातर शहरों में 10 डिग्री सेल्सियस के आसपास चल रहा था अब उसमें तीन से चार डिग्री डिग्री की बढ़ोतरी हुई है. बीती रात लखनऊ का न्यूनतम तापमान 15.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

प्रदेश के बाकी महानगरों में भी 12 डिग्री सेल्सियस से लेकर 15 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया. दिन का तापमान 25 डिग्री से लेकर 28 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया जा रहा है.

यही वजह है कि रात के वक्त रजाई तो छोड़िए, कंबल में भी कसमसाहट हो रही है. दिनभर तेज धूप निकलने के कारण हवा में नमी की मात्रा में कमी आई है जिसकी वजह से कोहरे की परत छट गई है. साथ ही धूप के वजह से गर्माहट बढ़ी है.

मौसम विभाग का अनुमान है कि 17 दिसंबर से प्रदेश के ज्यादातर इलाकों में मौसम बदल जाएगा. इसकी शुरुआत पश्चिमी यूपी से होगी और अगले 24 से 48 घंटों घंटों में पूरे प्रदेश में इसका असर देखने को मिलेगा.

इसकी वजह एक बार फिर से पश्चिमी विक्षोभ है. वेस्टर्न डिस्टरबेंस का एक स्पेल बनता स्पेल बनता हुआ दिखाई दे रहा है. इसके शुरुआत प्रभाव 16 दिसंबर को दिल्ली में देखने को मिलेगा

Related Articles

Back to top button