LIVE TVMain Slideखबर 50देश

यमुना एक्सप्रेसवे पर रखनी होगी इतनी गाड़ी की स्पीड जाने ?

सर्दी का मौसम शुरू हो गया है. घना कोहरा छाने लगा है. घने कोहरे के कारण ग्रेटर नोएडा में यमुना एक्सप्रेसवे और पेरीफेरल्स पर कई हादसे हुए हैं. 50 से अधिक वाहन हादसे का शिकार हो चुके हैं. इन हादसों में कई लोगों की जान गई है, जबकि करीब 25 से अधिक लोग घायल भी हुए हैं. इसे देखते हुए यमुना एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण ने बड़ा फैसला लिया है.

प्राधिकरण ने 15 फरवरी तक के लिए वाहनों की गति सीमा में कमी कर दी है. 15 फरवरी तक के लिए छोटे वाहनों की गति सीमा में 20 और बड़े वाहनों की गति सीमा में 25 फीसदी तक की कमी की गई है. यानी जो छोटे वाहन अब तक 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलते रहे हैं, उन्हें 80 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलना होगा.

भारी वाहनों के लिए गति सीमा 80 किलोमीटर प्रति घंटे थी. इसे घटाकर अब 60 किलोमीटर प्रति घंटे कर दिया गया है. भारी वाहन 60 किलोमीटर प्रति घंटे से अधिक तेज नहीं चल सकेंगे और छोटे वाहन भी 80 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से ही चल सकेंगे. निर्धारित की गई अधिकतम गति सीमा का उल्लंघन करने पर सख्त कार्रवाई के निर्देश दिए गए हैं.

जानकारी के मुताबिक यमुना एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण ने इस संबंध में निर्देश जारी कर दिए हैं. एक्सप्रेसवे के रख-रखाव की जिम्मेदारी संभाल रही जेपी इंफ्राटेक कंपनी को भी अधिकतम गति सीमा से संबंधित निर्देश का पालन कराने के लिए कहा गया है.

Related Articles

Back to top button