Main Slideविदेश

नेपाल: पशुपतिनाथ मंदिर के आज से खुलेंगे पट, लेकिन भक्तों को इन नियमों का करना होगा पालन

कोरोना महामारी के चलते बीते 9 महीने से बंद नेपाल स्थित प्रसिद्ध पशुपतिनाथ मंदिर बुधवार यानि आज से श्रद्धालुओं के लिए खोल दिया जाएगा। पशुपति एरिया डेवलपेंट ट्रस्ट के अनुसार, कोरोना काल में सार्वजनिक स्वास्थ्य सुरक्षा प्रोटोकॉल का पालन करने के कारण मंदिर को बंद किया गया था।

पशुपतिनाथ मंदिर ट्रस्ट के सचिव प्रदीप ढकाल के अनुसार, स्वास्थ्य सुरक्षा प्रोटोकॉल के मद्देनज़र भक्तों को मंदिर के अंदर प्रार्थना करने की इजाजत दी जाएगी। सभी भक्तों को मंदिर में प्रवेश करते समय मास्क लगाना अनिवार्य होगा। इसके साथ ही मंदिर में प्रवेश करने वालों को विकास कोष की तरफ से सैनिटाइज करने का प्रबंध किया गया है। कोरोना महामारी के कारण  20 मार्च 2019 को भगवान पशुपतिनाथ मंदिर के कपाट श्रद्धालुओं के लिए बंद कर दिए गए थे।

उन्होंन बताया कि कोरोना गाइडलाइन्स के तहत कुछ बातों को ध्यान में रखते हुए मंदिर में प्रवेश की अनुमति दी जाएगी। प्रोटोकॉल के अनुसार, लाइन में खड़े लोगों की दूरी कम से कम दो मीटर रखी जाएगी। वहीं मंदिर में विशेष पूजा की अनुमति नहीं दी गई है और श्रद्धालु इस दौरान भजन, गाने और अनुष्ठान गतिविधियां नहीं कर सकते हैं। प्रदीप ढकाल ने बताया कि कोरोना के चलते हम खुद को प्रतिबंधित करने के लिए विवश थे, किन्तु हम धीरे-धीरे विशेष पूजा, भजन और अन्य अनुष्ठानों को आरंभ करेंगे।

Related Articles

Back to top button