LIVE TVMain Slideजीवनशैलीदेश

अगर ब्लड प्रेशर से है परेशान तो खाने पीने की इन चीजों से करे परहेज

ब्लड प्रेशर का कोई ज्ञात उपचार नहीं है. इस बीमारी को सिर्फ दवाओं और लाइफस्टाइल में बदलाव करके ही कंट्रोल किया जा सकता है. ब्लड प्रेशर जब भी 140/90 mmHg की ऊपरी सीमा रेखा को पार कर जाता है, तो उसे हाई ब्लड प्रेशर कहा जाता है.

हाई ब्लड प्रेशर का अगर समय पर इलाज नहीं किया जाता है, तो यह हार्ट समस्याओं को पैदा कर सकता है. हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों को बहुत सी खाने पीने की चीजों से परहेज होता है.आज हम आपको ऐस ही फूड्स के बारे में बार में बता रहे हैं जिनका सेवन हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों को नहीं करना चाहिए.

हाई ब्लड प्रेशर के मरीज अपने खाने में नमक का कम सेवन करनें. हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए नमक का अधिक सेवन उच्च रक्तचाप और हार्ट समस्याओं का कारण बन सकता है.

भोजन को संरक्षित करने के लिए नमक की आवश्यकता होती है. नमक भोजन को जल्दी सड़ने से बचाकर उसे लंबे समय तक खाने योग्य बनाए रखता है.

नमक वाली सरंक्षित चीजों का सेवन हाई ब्लड प्रेशर के रोगियों के लिए परेशानी का कारण हो सकता है. अचार को लंबे समय तक सही रखने के लिए नमक का इस्तेमाल किया जाता है. इसलिए हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों को अचार के सेवन से भी बचना चाहिए.

हाई ब्लड प्रेशर के मरीज कैफीन वाली चीजों से दूर ही रहें तो बेहतर. चाय, कॉफी और सोडा जैसे ड्रिंक नुकसानदेह साबित हो सकते हैं.

अधिक मसाले वाला खाना ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए नुकसानदायक हो सकता है. खाने में इस्तेमाल होने वाला मसाला ब्लड प्रेशर की समस्या को और बढ़ा सकता है.

हाई ब्लड प्रेशर के रोगियों को पैक फूड्स से भी बचकर रहना चाहिए. डिब्बाबंद और पैक किए गए स्टॉक में सोडियम की मात्रा अधिक होती है. सोडियम हाई ब्लड प्रेशर की समस्या को बढ़ा सकता है.

हाई ब्लड प्रेशर के रोगियों को शुगर या मीठी चीजों से बचना चाहिए. शुगर का अधिक सेवन करने से मोटापा बढ़ सकता है, जो हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए हानिकारक हो सकता है.

Related Articles

Back to top button