LIVE TVMain Slideखबर 50देश

जाने क्या है जेवर में बनने वाले हवाई अड्डे का नाम ?

उत्तर प्रदेश के ज़ेवर में बनने वाले हवाई अड्डे का नाम नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट होगा. यूपी की योगी सरकार ने ज़ेवर में इंटरनेशनल एयरपोर्ट बनाने का फ़ैसला किया है. यूपी में बनने वाला ये दुनिया का 5वां सबसे बड़ा हवाई अड्डा होगा. ग्रेटर नोएडा के ज़ेवर में क़रीब 5000 हेक्टेयर में इसे बनाया जाना है.

अभी चीन का शंघाई एयरपोर्ट एशिया का सबसे बड़ा हवाई अड्डा है. जो 3988 हेक्टेयर इलाक़े में फैला हुआ है. ज़ेवर एयरपोर्ट तैयार होने पर वो एशिया का सबसे बड़ा हवाई अड्डा होगा. दुनिया का सबसे बड़ा एयरपोर्ट सऊदी अरब में है. एनसीआर में दिल्ली और ग़ाज़ियाबाद के बाद ज़ेवर तीसरा एयरपोर्ट होगा.

बता दें कि जेवर एयरपोर्ट को बनाने में 30 हज़ार करोड़ रूपये खर्च होने का अनुमान है. पहले चरण में सिर्फ़ दो रनवे तैयार किए जायेंगे. बाद में इसे बढ़ा कर 8 रनवे करने की योजना है.

जेवर एयरपोर्ट बनाने का आइडिया मूल रूप से रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह का है. ये बात 2001 की है. तब वे यूपी के मुख्यमंत्री हुआ करते थे. फिर जब मायावती सीएम बनीं तब उन्होंने इस पर काम शुरू किया.

उनकी सरकार ने 2 हज़ार हेक्टेयर ज़मीन भी अधिग्रहीत कर ली थी. लेकिन बात आगे नहीं बढ़ पाई. केंद्र की यूपीए सरकार ने मायावती को हवाई अड्डा बनाने की मंज़ूरी नहीं दी. योगी आदित्यनाथ जब यूपी के सीएम बने तो फ़ाइल फिर आगे बढ़ी. मोदी सरकार से मंज़ूरी मिली और अब ज़ेवर एयरपोर्ट राज्य सरकार का ड्रीम प्रोजेक्ट बन गया है.

Related Articles

Back to top button