LIVE TVMain Slideउत्तर प्रदेशदेश

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आज देंगे महिलाओं को ये बड़ा तोफा

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शुक्रवार को प्रदेश के 97,663 स्वयं सहायता समूहों एवं उनके संगठनों को 445.92 करोड़ रुपये की पूंजीकरण धनराशि का हस्तांतरण करेंगे.

शुक्रवार को दोपहर बाद मुख्यमंत्री आवास पर एक वर्चुअल कार्यक्रम का आयोजन किया गया है, जहां मुख्यमंत्री द्वारा यह धनराशि सीधे समूहों के बैंक खाते में अंतरित की जाएगी. कार्यक्रम में प्रदेश के ग्राम्य विकास एवं समग्र ग्राम विकास विभाग के मंत्री राजेन्द्र प्रताप सिंह और राज्य मंत्री आनंद स्वरूप शुक्ला की उपस्थिति भी होगी.

बता दें कि महिलाओं को आर्थिक स्वावलम्बन प्रदान करने के उद्देश्य से योगी सरकार द्वारा बीते साढ़े तीन वर्षों में अनेक नीतिगत प्रयास किए गए हैं. स्वयं सहायता समूह इस दिशा में महत्वपूर्ण आधार बन कर उभरी हैं. प्रदेश में 3,93,447 स्वयं सहायता समूहों से करीब 45,24,640 परिवारों को बड़ा आर्थिक सम्बल प्राप्त हुआ है. अब तक करीब 67 हजार समूह सदस्यों द्वारा 1 करोड़ 28 हजार स्कूल गणवेशों का निर्माण किया गया है, जिससे लगभग 100 करोड़ से अधिक की आमदनी हासिल हुई.

वर्तमान में महिला स्वयं सहायता समूहों द्वारा 1,141 उचित दर की दुकानों का संचालन किया जा रहा है, तो 52,981 अंगनबाड़ी केंद्रों में इन्हीं समूहों द्वारा सूखे राशन का वितरण भी किया गया. योगी सरकार करीब 58 हजार ग्राम पंचायतों में बैंकिंग सखी की नियुक्ति कर रही है, जिसमें महिला स्वयं सहायता समूहों की सदस्यों को वरीयता दी गई है. यही नहीं, 7,213 स्वयं सहायता समूहों के माध्यम से सामुदायिक शौचलयों का संचालन भी हो रहा है.

प्रदेश सरकार की ओर से घर बैठे टेली कंसल्टेंसी सेवा का लाभ लेने के लिए अपने स्मार्टफोन में ई संजीवनी एप्लीकेशन डाउनलोड करके या esanjeevaniopd.in पर लॉग इन करके या जिन लोगों के पास स्मार्टफोन नहीं हैं, वह अपने नजदीकी क्रियाशील हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर उपलब्ध कम्यूनिटी हेल्थ आफिसर के माध्यम से चिकित्सकीय परामर्श ले सकते हैं.

Related Articles

Back to top button