LIVE TVMain Slideदेशमध्य प्रदेश

मध्‍य प्रदेश : हाड़ कंपाने वाली ठंड का दिखा असर तापमान 5 डिग्री सेल्सियस

मध्‍य प्रदेश में हाड़ कंपाने वाली ठंड शुरू हो गई है. शुक्रवार रात सागर जिले का तापमान 5 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया.

वहीं, देवास, गुना, ग्वालियर में 6 डिग्री तो दतिया, दमोह, सतना और जबलपुर में भी पारा गिर गया. भोपाल सहित करीब 10 जिलों का तापमान 7 डिग्री सेल्सियस रहा. मौसम विभाग ने आने वाले तीन दिनों तक अंचल में शीतलहर के साथ कोल्ड डे की चेतावनी जारी की है.

जानकारी के मुताबिक, प्रदेश के भिंड, शिवपुरी,भोपाल उज्जैन, शाजापुर, राजगढ़, रतलाम, धार, खजुराहो और रीवा में कोल्ड डे था, जबकि दतिया, ग्वालियर, गुना, सागर और नौगांव में शीतलहर चली. वहीं, ग्वालियर, दतिया, भिंड, शिवपुरी, मुरैना, भोपाल, सागर, रीवा, सतना पन्ना, टीकमगढ़, छतरपुर, रायसेन, राजगढ़, रतलाम, धार, शाजापुर जिलों कोल्ड डे और शीतलहर चलेगी.

बता दें, अधिकतम तापमान सामान्य से 4.5 डिग्री से कम औऱ न्यूनतम तापमान 10 या 10 डिग्री से कम तो वो कोल्ड डे होता है. विभाग ने 24-30 दिसंबर तक के अपने पूर्वानुमान में कहा कि उत्तर-पश्चिम, मध्य और पूर्वी भारत के अधिकांश हिस्सों में न्यूनतम तापमान सामान्य से 2-6 डिग्री सेल्सियस नीचे रहेगा. पहले सप्ताह के दौरान देश के शेष हिस्सों में तापमान सामान्य के करीब या थोड़ा अधिक रहने की संभावना है.

मौसम विभाग ने कहा पहले सप्ताह की पहले हिस्से के दौरान पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़, पश्चिम उत्तर प्रदेश और उत्तरी राजस्थान में शीत लहर बढ़ जाएगी और फिर उसके बाद कम होगी मौसम विभाग ने कहा कि पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली, उत्तरी राजस्थान और उत्तर-पश्चिमी उत्तर प्रदेश में अगले दो दिन कड़ाके की ठंड पड़ेगी.

पिछले हफ्ते से उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में दिन और रात का तापमान गिरकर सामान्य से नीचे चला गया है. दूसरे सप्ताह के दौरान, पहले सप्ताह की तुलना में न्यूनतम तापमान में मामूली वृद्धि होगी.

आईएमडी ने बताया कि हालांकि, उत्तर-पश्चिम, मध्य और पूर्वी भारत के अधिकांश हिस्सों में न्यूनतम तापमान सामान्य से 2-4 डिग्री सेल्सियस नीचे रहेगा और देश के शेष हिस्सों में यह सामान्य के करीब या उससे थोड़ा ऊपर रहेगा.

Related Articles

Back to top button