LIVE TVMain Slideखबर 50देशविदेश

आज बृहस्पति और शनि ग्रह होंगे सबसे करीब सिर्फ 0.1 डिग्री की होगी दूरी

सौरमंडल में आज शाम एक बड़ी खगोलीय घटना देखने को मिलेगी. दो बड़े ग्रह बृहस्पति और शनि एक दूसरे के बेहद नजदीक आ जाएंगे. ये दोनों ग्रह इससे पहले 17वीं शताब्दी में महान खगोलविद गैलीलियो के जीवनकाल में इतने पास आए थे. इसे सामान्य तौर पर भी देखा जा सकता है.

अंतरिक्ष वैज्ञानिकों का कहना है कि हमारे सौरमंडल में दो बड़े ग्रहों का नजदीक आना बहुत दुर्लभ नहीं है. बृहस्पति ग्रह अपने पड़ोसी शनि ग्रह के पास से प्रत्येक 20 साल के बाद गुजरता है, लेकिन इसका इतने नजदीक आना खास है. वैज्ञानिकों के मुताबिक दोनों ग्रहों के बीच सिर्फ 0.1 डिग्री की दूरी रह जाएगी.

मौसम स्थिति अगर अनुकूल रहती है तो ये आसानी से सूर्यास्त के बाद दुनिया भर से देखे जा सकते हैं. यह घटना 21 दिसंबर 2020 को होने जा रही है. यह साल का सबसे छोटा दिन माना जाता है.

बता दें इससे पहले जुलाई, 1623 में दोनों ग्रह इतने करीब आए थे लेकिन सूर्य के नजदीक होने की वजह से उन्हें देख पाना लगभग असंभव था. वहीं, इससे पहले मार्च, 1226 में दोनों ग्रह करीब आए थे उस वक्त यह घटना देखना संभव था.

यह दुर्लभ नजारा सोमवार शाम 6.30 से 7 बजे देश में किसी भी हिस्से से दिखेगा लेकिन सबसे शानदार जैसलमेर के रेगिस्तान से दिखेगा. बाकी शहरों में सिटी लाइट्स से दूर कहीं से भी जहां अंधेरा होगा वहां से नजारा दिखेगा.

Related Articles

Back to top button