LIVE TVMain Slideदेशविदेशस्वास्थ्य

कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन को लेकर दुनिया भर में हुआ अलर्ट जारी

कोरोना वायरस की वैक्सीन आने के बाद से दुनिया में उम्मीद की किरण चमकी. दुनियाभर के कई देशों ने टीकाकरण को मंजूरी भी दे दी है. इस अच्छी खबर के साथ साथ एक ऐसी खबर सामने आ रही है जिसने पूरी दुनिया को एक बार फिर अलर्ट मोड पर डाल दिया है.

कोरोना वायरस के इस नए स्ट्रेन को लेकर ब्रिटिश पीएम ने बताया कि कोरोना वायरस का एक नया स्ट्रेन सामने आया है, जो पूर्व के वायरस के मुकाबले 70 प्रतिशत अधिक तेजी से फैलता है. ब्रिटिश हेल्थ एक्पर्ट्स के मुताबिक यह वायरस इतनी तेजी से फैलता है कि स्थिति ‘नियंत्रण से बाहर’ है. अधिकारियों ने कहा कि इस बात के अभी तक कोई प्रमाण नहीं मिले हैं यह वायरस पहले से वायरस से ज्यादा घातक है.

एक्सपर्ट्स की माने तो नए वायरस का वैक्सीन पर कोई असर नहीं पड़ेगा. वहीं ब्रिटिश हेल्थ डिपार्टमेंट का कहना है कि कोरोना वैक्सीन के पूरी तरह से प्रभावी साबित होने तक इंग्लैंड की आबादी के लगभग एक तिहाई हिस्से को प्रभावित करने वाले सख्त नियम तब तक बने रह सकते हैं. ब्रिटेन इस नए स्ट्रेन को लेकर WHO को भी सूचित कर दिया है. अभी इस बात की जानकारी नहीं मिली है कि यह नया स्ट्रेन ब्रिटेन से ही शुरू हुआ है या फिर कहीं बाहर से आया है.

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने कोरोना वायरस के नए स्वरूप के तेजी से फैलने के बाद क्रिसमस से पहले दक्षिणी इंग्लैंड में बाजारों को बंद करने और लोगों के जमावड़े पर रोक लगाने की घोषणा की है. जॉनसन ने श्रेणी-4 के सख्त प्रतिबंधों को तत्काल प्रभाव से लागू करने का एलान किया. क्रिस्मस को लेकर सरकार की ओर से भी ढील दी गई थी उसे वाप ले लिया गया है.

ब्रिटिश स्वास्थ्य सचिव मैट हैनकॉक ने कहा कोरोना के नए स्ट्रेन के सामने आने के बाद घर पर बने रहने का आदेश सही है. क्रिसमस पर परिवारिक समारोहों पर प्रतिबंध और गैर-आवश्यक दुकानों को बंद करने के लिए कहा गया है. दुर्भाग्य से नया स्ट्रेन नियंत्रण से बाहर है. हमें इसे नियंत्रण में रखना होगा.

Related Articles

Back to top button