LIVE TVMain Slideजम्मू कश्मीरदेश

मौसम विभाग : पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी के बाद अब बढ़ी ठंड

देश के ऊंचे पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी के बाद अब ठंड ने मैदानी इलाकों को अपनी गिरफ्त में ले लिया है. यूपी-बिहार समेत अन्‍य कुछ राज्‍यों में तो सर्दी से लोगों का बुरा हाल है. इस बीच मौसम विज्ञान विभाग ने पूर्वी उत्‍तर प्रदेश औश्र बिहार में मंगलवार को कड़ाके की ठंड के साथ बेहद घना कोहरा रहने का पूर्वानुमान जताया है. उनके अनुसार इस दौरान विजिबिलिटी बेहद कम रहेगी.

मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक, गोरखपुर एयरपोर्ट पर इस दौरान शून्‍य मीटर की विजिबिलिटी रहेगी. वहीं वाराणसी एयरपोर्ट पर 800 मीटर और लखनऊ एयरपोर्ट पर 700 मीटर की विजिबिलिटी रहेगी. इसके अलावा पटना एयरपोर्ट पर 200 मीटर की विजिबिलिटी रहेगी. वहीं पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्‍ली और राजस्‍थान में हालांकि सर्दी से सोमवार से कुछ राहत देखी गई है.

उत्तर भारत के कई हिस्से शीत लहर की चपेट में हैं और कई स्थानों पर न्यूनतम तापमान पांच डिग्री सेल्सियस से नीचे दर्ज किया गया है. वहीं कश्मीर में सोमवार से कड़ाके की सर्दी की 40 दिन की अवधि ‘चिल्लई कलां’ की शुरुआत हो गई. घाटी में 21 दिसंबर से 31 जनवरी तक यानी 40 दिन की अवधि को सर्दी के मौसम का सबसे ठंडा समय माना जाता है क्योंकि यहां इस दौरान तापमान में काफी गिरावट आती है, जल स्रोत जम जाते हैं और घाटी में तापमान जमाव बिंदू से भी नीचे होने की वजह से पानी आपूर्ति में भी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है.

Related Articles

Back to top button