LIVE TVMain Slideदेशमध्य प्रदेश

मध्य प्रदेश : पचमढ़ी में पारा 3 डिग्री के आसपास

मध्य प्रदेश में कई जगह ठंड अपना रूप बदल रही है. रात में हाड़ कंपा देने वाली ठंड है और दिन में धूप का अहसास हो रहा है.

मंगलवार सुबह कई जगह पारा ऊपर चढ़ा और सुबह से ही धूप दिखाई देने लगी, लेकिन हवा में जबर्दस्त ठंडक थी. हालांकि, रात में डिंडोरी और पचमढ़ी में हाड़ कंपा देने वाली ठंड है. दोनों जगह रात का पारा 2 से 3 डिग्री पर बना हुआ है.

डिंडौरी में तो सर्द मौसम पूरी तरह शबाब पर है. घरों के बाहर खड़ी कारों पर जोरदार ओस पड़ रही है, जो बर्फ की तरह जम गई है. गौरतलब है कि यहां लोग दिन में शीतलहर और रात में हाड़ कंपाने वाली ठंड से प्रभावित हैं. ठंड से बचने के लिए लोगों को आग का सहारा लेना पड़ रहा है. हालत यहां तक आ पहुंची है कि गाड़ियों पर जमी ओस की बूंदों को खरोंच-खरोंच कर निकालना पड़ रहा है.

रविवार को भी मौसम विभाग ने आने वाले 24 घंटों के लिए प्रदेश के कुछ जिलों में शीतलहर के चलते येलो अलर्ट जारी कर दिया था. जिनमें ग्वालियर, चंबल, शहडोल, रीवा, सतना, सागर और छतरपुर शामिल हैं. इसके अलावा दतिया, भिंड, उमरिया में पाला गिरने की भी संभावना जताई गई थी.

उत्तर भारत के कई हिस्से शीत लहर की चपेट में हैं और कई स्थानों पर न्यूनतम तापमान पांच डिग्री सेल्सियस से नीचे दर्ज किया गया है. वहीं कश्मीर में सोमवार से कड़ाके की सर्दी की 40 दिन की अवधि ‘चिल्लई कलां’ की शुरुआत हो गई.

घाटी में 21 दिसंबर से 31 जनवरी तक यानी 40 दिन की अवधि को सर्दी के मौसम का सबसे ठंडा समय माना जाता है क्योंकि यहां इस दौरान तापमान में काफी गिरावट आती है, जल स्रोत जम जाते हैं और घाटी में तापमान जमाव बिंदू से भी नीचे होने की वजह से पानी आपूर्ति में भी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है.

Related Articles

Back to top button