LIVE TVMain Slideदेशविदेश

क्या चित्रकूट में प्लांट लगाएगी ब्रिटिश कंपनी जाने यहाँ ?

ब्रिटिश कंपनी एबी मौरी चित्रकूट में 400 करोड़ रुपये की लागत का प्लांट लगाएगी. उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने राज्य औद्योगिक विकास प्राधिकरण के जरिए कंपनी को करीब 68 एकड़ जमीन दी है. एबी मौरी ने इसके लिए नवंबर में आवेदन किया था.

इस आवेदन के 15 दिन बाद ही कंपनी को जमीन अलाट कर दी गई. फिलहाल ब्रिटिश कंपनी एबी मौरी दुनिया के 32 देशों में अपने 52 प्लांट चला रही है. यूपी बरगढ़ औद्योगिक क्षेत्र में एबी मौरी इंडिया प्राइवेट लिमिटेड को यह जमीन दी गई है.

कंपनी ने 2020 में निवेश मित्र पोर्टल के जरिए आवेदन किया था. यह कंपनी बेकर्स यीस्ट यानी खमीर का उत्पादन करने के लिए मशहूर है. प्लांट में जर्मनी और स्पेन की मशीनों से 33000 मिलियन टन खमीर का उत्पादन किया जाएगा. हैरानी की बात यह है कि इसमें जीरो लिक्विड डिसचार्ज होगा.

उत्तर प्रदेश राज्य औद्योगिक विकास प्राधिकरण के सीईओ मयूर माहेश्वरी ने बताया कि एबी मौरी प्राइवेट लिमिटेड का ये प्लांट बुंदेलखंड इलाके के लिए बेहद लाभदायक साबित होगा. महामारी के दौरान प्रदेश में करीब 191 इकाइयों को 167 एकड़ जमीन आवंटित की है इससे 1457 करोड़ रुपए का इन्वेस्टमेंट हुआ है और करीब 20000 लोगों के लिए रोजगार के रास्ते खुले हैं.

Related Articles

Back to top button