LIVE TVMain Slideउत्तर प्रदेशदेशव्यापार

लखनऊ : लोकल फ़ॉर वोकल अभियान से प्रेरित होकर युवा ने बनाया स्वदेशी स्मार्ट फोन

पीएम नरेंद्र मोदी के लोकल फ़ॉर वोकल अभियान से प्रेरित होकर एक युवा ने विदेशी कंपनियों को कड़ी टक्कर देने के लिए स्वदेशी स्मार्ट फोन बना डाला। इस ब्लॉकचेन तकनीक वाले स्मार्ट मोबाइल फोन की तीन सीरीज को मंगलवार को होटल ताज में कौशल विकास मंत्री कपिल देव अग्रवाल और विज्ञान और प्रौधोगिकी मंत्री नीलिमा कटियार ने लांच किया।

सुलतानपुर में जन्मे दुर्गा प्रसाद त्रिपाठी ने लखनऊ से उच्च शिक्षा हासिल करने के बाद वर्ष 2019 में स्वदेशी स्मार्ट फोन के उत्पादन के क्षेत्र में कदम रखा। उन्होंने फेसचैन कम्पनी बनाई और अपने मोबाइल फोन का नाम इनब्लॉक रखा।

कम्पनी के संस्थापक और सीईओ दुर्गा प्रसाद त्रिपाठी ने बताया कि भारतीय स्मार्ट फ़ोन के बाजार में 89 प्रतिशत भागेदारी गैर भारतीय कम्पनियों की है। लोकल फ़ॉर वोकल के प्रधानमंत्री के आह्वान पर देश का पहला ब्लॉकचेन पावर्ड स्मार्ट फोन बाजार में उतारने का मन बनाया। नोएडा के सेक्टर 63 में इनब्लॉक मोबाइल फोन का उत्पादन शुरू किया।

कुछ पुर्जों को दुबई से आयातित किया जा रहा है। कम्पनी ने सभी क्लास के उपभोक्ताओं के बजट को ध्यान में रखते हुए ई-10, ई-12 और ई-15 को तैयार किया। यह कम्पनी हर माह 10 लाख मोबाइल फोन का उत्पादन करेगी। यह सभी फोन अभी केवल ऑनलाइन www.fesschain.live पर बुक होंगे। एक महीने बाद इसकी ऑफ लाइन उपलब्धता होगी। इतना ही नही वारंटी पीरियड में फ़ोन खराब होने पर उसकी मरम्मत की जगह उपभोक्ता को नया मोबाइल फोन कम्पनी घर पर ही देगी।

दुर्गा प्रसाद त्रिपाठी कहते है जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट के पास राज्य सरकार से जमीन मांगेंगे। इससे 2025 तक अपना बड़ा प्लांट लगाकर दूसरे देशों को स्मार्ट फोन निर्यात किये जाएंगे। इनब्लॉक मोबाइल की ई-10 मॉडल की कीमत 4999 और 5999 रुपए है।

यह एक से तीन जीबी रैम और स्टोर क्षमता 32 जीबी तक है। जबकि ई-12 सीरीज का मोबाइल फोन 7499 रुपए और ई-15 सीरीज का मोबाइल फोन 8600 से 11999 रुपए रखा गया है। इनब्लॉक स्मार्ट मोबाइल फोन की बैटरी 3500 एमएएच, फ्रंट कैमरा आठ मेगा पिक्सल, रियर कैमरा आठ और दो मेगा पिक्सल का है। इसमें फिंगर प्रिंट वाले सेंसर, 22 रीजनल भाषा, हॉट स्पॉट, जीपीएस और वाई फाई जैसी सुविधा भी है।

मंत्री कपिल देव अग्रवाल ने कहा कि इलेक्ट्रॉनिक युग मे अनंत प्रतिस्पर्धा है। आपको रोज नई तकनीक पर काम करना होता है। पहले बड़े मोबाइल फोन आये जिनसे सिर्फ बात होती थी। धीरे धीरे नए सॉफ्टवेयर आये आज मोबाइल फोन कंप्यूटर में बदल गए हैं।

मंत्री नीलिमा कटियार ने कहा कि यूपी का युवा में नए सृजन की क्षमता है। यूपी के युवाओं में जो कौशल है उसको प्लेटफार्म सीएम योगी आदित्यनाथ ने दिया है। मोबाइल फोन एशिया का तीसरा सबसे बड़ा मार्केट है। इस मौके पर विधायक नीरज बोरा, सतीश चंद शर्मा, देवमणि भी मौजूद थे।

Related Articles

Back to top button