LIVE TVMain Slideदेशमहाराष्ट्रव्यापार

जाने आज के क्या है पेट्रोल-डीजल के दाम ?

सरकार ने पेट्रोलियम कंपनियों की टैक्स गणना की विसंगतियों को दूर करने के लिए 1 फीसदी सेस पर लग रहे सेस को खत्म करने का ऐलान किया है। इससे पेट्रोल और डीजल पर लगने वाले टैक्स यथावत रहेंगे।

इससे पेट्रोल और डीजल की कीमतों पर फिलहाल कोई राहत नहीं मिलने वाली है। मंगलवार को राजधानी में पेट्रोल के दाम 91.46 प्रति लीटर है और डीजल के एक लीटर के दाम 81.64 रुपए हैं।

पेट्रोल: 2020 में 33% वैट+4.5 रु. प्रति लीटर एडिशनल ड्यूटी + 1% सेस मिलाकर हर लीटर पर टैक्स : 39%
2019 में 28% वैट+1.5 रु. प्रति लीटर एडिशनल ड्यूटी + 1% सेस मिलाकर हर लीटर पर टैक्स: 30%
डीजल: 2020 में 23% वैट+3 रु. प्रति लीटर एडिशनल ड्यूटी + 1% सेस मिलाकर हर लीटर पर टैक्स : 27%
2019 पिछले साल 18% वैट+ 1% सेस मिलाकर हर लीटर पर टैक्स: 19%

सरकार की ओर से जारी स्पष्टीकरण में कहा गया है कि MP हाईस्पीड डीजल उपकर अधिनियम-2018 और MP मोटर स्पिरिट उपकर अधिनियम 2018 के प्रावधान के अनुसार, कर योग्य कुल राशि की गणना में उपकर (सेस) उपकर लग जाता है, अर्थात दोहरी गिनती हो जाती है।

सेस के इस अधिरोपण में इस अस्पष्टता को दूर करने और उपकर पर उपकर के प्रभार को को समाप्त करने के उद्देश्य से ‘करयोग्य कुल राशि’ की परिभाषा में संशोधन किया जा रहा है। इसमें सेस की दर में कोई बदलाव नहीं किया गया है। साथ ही इस परिवर्तन का कोई प्रभाव पेट्रोल और डीजल के वर्तमान मूल्य पर नहीं पड़ेगा।

2 दिन पहले पेट्रोल-डीजल और रसोई गैस के बढ़े हुए दामों पर कांग्रेस ने राज्यव्यापी विरोध प्रदर्शन किया था। उसके बाद बैकफुट पर आई सरकार ने सेस हटाने की घोषणा की है। पूर्व मंत्री और कांग्रेस नेता पीसी शर्मा ने कहा कि हमने दो दिन पहले सरकार को चेताया था। शिवराज सरकार की यह घोषणा ‘ऊंट के मुंह में जीरा’ जैसी है। हम शीतकालीन सत्र में सरकार को घेरेंगे।

Related Articles

Back to top button