LIVE TVMain Slideदेशधर्म/अध्यात्म

अयोध्या : भगवान राम के मंदिर की नींव का काम जल्द होगा शुरू

श्री राम जन्म भूमि तीर्थ क्षेत्र के एक सदस्य ने बुधवार को बताया कि अयोध्या में भव्य राम मंदिर की नींव का काम जनवरी से शुरू होगा. ट्रस्ट के महासचिव चम्पत राय ने बताया कि सरयू नदी के बहाव से मंदिर की नींव को नुकसान ना हो इसके लिए जमीन के नीचे एक दीवार का निर्माण होगा.

उन्होंने कहा कि काम जनवरी में शुरू होगा और विभिन्न इंजीनियरिंग इंस्टीट्यूट के विशेषज्ञ इसकी तैयारी में जुटे हैं. ट्रस्ट ने बताया कि विश्व हिन्दू परिषद के नेताओं के साथ बैठक करके मंदिर निर्माण की प्रगति पर चर्चा की जाएगी.

अयोध्या में राम मंदिर के निर्माण कार्य के लिए सारी बाधाएं अब दूर हो चुकी हैं. वहीं अब इसके लिए आवश्यक पैसा जुटाने का काम शुरू हो गया है. विश्व हिंदू परिषद के उपाध्यक्ष और श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र न्यास के महासचिव चंपत राय के मुताबिक मंदिर निर्माण के लिए पैसा राम मंदिर निधि समर्पण अभियान के जरिए जमा किया जाएगा.

राम मंदिर निधि समर्पण अभियान जनता की स्वेच्छा से मंदिर के निर्माण के लिए समर्पित भाव से दान लिया जाएगा. विश्व हिंदू परिषद की मंशा इस योजना को भारत में 50 करोड़ लोगों तक पहुंचाने की है. इस अभियान में जुटाई गई राशि को चंदा नहीं कहा जाएगा. इस अभियान में प्रमुख जमा किया गया पैसा भगवान का पैसा कहा जाएगा और इसे मांगा नहीं जाएगा.

स्वेच्छा से दान करने वालों के लिए कूपन छापे जाएंगे. ये कूपन 10 रुपये, सौ रुपये और एक हजार रुपये के होंगे. 100 रुपयों के कूपन आठ करोड़ की संख्या में, 10 रुपये के कूपन 4 करोड़ की संख्या में और हजार रुपये के कूपन 12 लाख की संख्या में छापे जाएंगे. दान की राशि के अनुसार ही रसीद दी जाएगी. सभी कूपन बंटने से 960 करोड़ रुपये जमा हो सकेंगे.

Related Articles

Back to top button