Main Slideविदेश

कोविड-19 के खिलाफ स्पूतनिक वी डेवलपर रूस की है पहली वैक्सीन

मॉस्को में रूस के पहले वैक्सीन के स्पूतनिक वी डेवलपर, कोरोना के खिलाफ रूस का पहला टीका है जिसने घोषणा की कि अब अपने अंतिम चरण के परीक्षणों में स्वयंसेवकों को जगह नहीं मिलेगी। वर्तमान में, वैक्सीन अब अंतिम चरण में बड़े पैमाने पर परीक्षणों के दौर से गुजर रही है, जो कि वैक्सीन में होने वाली सुरक्षा का पता लगाने के लिए है – जिसे रूसी अधिकारियों द्वारा दुनिया का पहला कोरोना वैक्सीन माना जाता था।

कुछ महीने पहले, देश ने रिपोर्ट किया कि राष्ट्रपति पुतिन की बेटी सहित रूसी प्रशासन में शीर्ष खिलाड़ियों को यह टीका दिया जा रहा था। रूसी समाचार एजेंसी ने बताया कि प्लेसबो अब परीक्षण का हिस्सा नहीं होगा। प्रत्येक टीका परीक्षण में, प्लेसबो का उपयोग यह सुनिश्चित करने के लिए किया जाता है कि कोई गलत परिणाम लॉग न हो। गामालेया संस्थान के निदेशक अलेक्जेंडर जिन्सबर्ग ने कहा कि स्वास्थ्य मंत्रालय ने आधिकारिक तौर पर भर्ती के लिए प्लेसबोस के उपयोग को सबसे महत्वपूर्ण और अंतिम चरण के परीक्षणों के लिए समाप्त कर दिया है।

गिन्सबर्ग ने कहा, वहाँ सब कुछ साबित हो गया है और महामारी चल रही है, इसलिए एक प्लेसबो बिल्कुल भी अच्छा नहीं है, जैसा कि रूसी एजेंसी द्वारा रिपोर्ट किया गया है। दिसंबर की शुरुआत में वायरस से लड़ने की सीमा पर दूसरों के बीच स्वास्थ्य कर्मियों के लिए रूस ने स्पुतनिक वी वैक्सीन को उतारा। अगस्त में मानव परीक्षण के दो महीने से कम समय के बाद टीका को मंजूरी देने के लिए रूस की आलोचना हुई थी। लेकिन डेटा का दावा है कि कोरोना से लड़ने में टीका 91.4 प्रतिशत प्रभावी है।

Related Articles

Back to top button