LIVE TVMain Slideदेशमध्य प्रदेशविदेशस्वास्थ्य

इंदौर में ब्रिटेन से आए लोगों की जांच रिपोर्ट में हो रही देरी

ब्रिटेन और देश के बाकी हिस्सों में कोरोना का नया स्ट्रेन मिलने से भले ही हड़कंप मचा हो, लेकिन इंदौर का स्वास्थ्य अमला पूरी तरह बेफिक्र और लापरवाह है. इस अमले को कोई फर्क नहीं पड़ता कि कोरोना की रूटीन जांच करनी है या नए स्पेशल स्ट्रेन की.

ब्रिटेन में मिले कोरोना के नए स्ट्रेन पर शहर का स्वास्थ्य विभाग कितना चिंतित है इस बात का पता इसी बात से लग जाता है कि बुधवार को ब्रिटेन से आए 30 लोगों के सैंपल लिए गए थे. इन सैंपल की विशेष जांच करने के बजाए इन्हें एमजीएम मेडिकल कॉलेज भेज दिया गया. इस वजह से जो जांच 11 घंटे में पूरी हो सकती थी, वह 36 घंटे में हुई.

इस बेफिक्री को लेकर एमजीएम प्रबंधन का कहना है कि कोरोना के किसी एक विशेष सैंपल की जांच अलग से नहीं होती. जांच कई सैंपलों की एक साथ होती है, ऐसे में पता नहीं लगता कि ब्रिटेन से आए लोगों के सैंपल कौन से हैं.

गौरतलब है कि कोरोना के नए स्ट्रेन का पता लगने के बाद इंदौर सहित पूरे प्रदेश में ब्रिटेन से आने वाले यात्रियों की निगरानी शुरू कर दी गई है. भोपाल से इंदौर के स्वास्थ्य अधिकारियों को अब तक सौ से ज्यादा यात्रियों की सूची मिल चुकी है.

प्रशासन ने ब्रिटेन से आए सभी लोगों को 14 दिन के लिए होम आइसोलेशन में रहने के निर्देश दिए हैं, लेकिन इनकी निगरानी के लिए अलग से कोई सिस्टम नहीं बनाया गया है। स्वास्थ्य अधिकारियों का कहना है

कि घर के बाहर कोई नोटिस चस्पा नहीं कर सकते कि यह ब्रिटेन से आए हैं. ऐसा करने पर आसपास रहने वालों में भय का वातावरण बन सकता है. सुप्रीम कोर्ट की भी गाइडलाइन है कि इससे व्यक्ति के सामाजिक जीवन पर असर पड़ता है. इसलिए उसकी पहचान हो, ऐसा कोई नोटिस नहीं लगाए.

Related Articles

Back to top button