LIVE TVMain Slideदेशमध्य प्रदेश

मध्य प्रदेश के इन 5 शहरों से रात का कर्फ्यू हटा

अब आप रात में खुलकर घूम सकते हैं. प्रशासन ने भोपाल, इंदौर, ग्वालियर, रतलाम और विदिशा में रात 10 से सुबह 6 बजे तक लगा कर्फ्यू हटा लिया है.

कोरोना के संक्रमण को रोकने के लिए इन जिलों में 21 नवंबर से रात का कर्फ्यू शुरू किया गया था, ताकि लोग ज्‍यादा इकट्ठे न हों. इस दौरान सभी दुकानें व व्यावसायिक प्रतिष्ठान बंद रखने के निर्देश दिए गए थे. गुरुवार देर रात प्रदेश के गृह विभाग ने नाइट कर्फ्यू हटाने को लेकर आदेश जारी किए.

गौरतलब है कि पहले दुकानों को रात 8 बजे बंद करने के निर्देश दिए गए थे, जिसे बाद में बढ़ाकर रात 10 बजे तक किया गया था. अब इस प्रतिबंध को पूरी तरह हटा लिया गया है. गुरुवार को प्रदेश में एक्टिव मरीजों की संख्या 10676 थी, जबकि कुछ दिनों पहले यह 14435 थी. वहीं, भोपाल में भी एक्टिव मरीजों की संख्या महज 2030 है, जबकि कुछ दिनों पहले यह 3200 के करीब थी.

यह बात भी निकलकर सामने आ रही है कि अब मध्य प्रदेश में पर्यटकों का सीजन भी शुरू होने वाला है. ऐसी स्थिति में यदि व्यवसायिक प्रतिष्ठान बंद रखे गए तो प्रदेश की आर्थिक स्थिति और भी खराब हो सकती है. न्यू ईयर को देखते हुए प्रदेश का करीब-करीब हर एक पर्यटन स्थल पूरी तरह बुक हो चुका है.

देश के सभी बड़े नेशनल पार्क, टाइगर रिजर्व एरिया अभी से 25 दिसंबर से लेकर 31 दिसंबर तक के लिए बुक हो चुके हैं. आलम यह है कि जनवरी के पहले सप्ताह भी नेशनल पार्क में जगह नहीं मिल सकेगी. ऑनलाइन बुकिंग के जरिए सैलानियों ने अपनी पसंद के पहले पर्यटन स्थल टाइगर रिजर्व एरिया और नेशनल पार्क में बुकिंग कर दी है.

प्रदेश के बांधवगढ़, सतपुड़ा, कान्हा, पेंच, नेशनल पार्क में सबसे ज्यादा पर्यटकों की भीड़ होगी. शिवराज सरकार ने बांधवगढ़ में बफर में सफर योजना की भी शुरुआत की है. यानी कि टाइगर के घूमने वाले एरिया बफर में पर्यटक सफर का मजा ले सकेंगे. प्रदेश सरकार पहली बार बांधवगढ़ नेशनल पार्क में हॉट एयर बैलून सफारी की शुरुआत करने जा रही है.

Related Articles

Back to top button