LIVE TVMain Slideदिल्ली एनसीआरदेश

राजधानी दिल्ली में पड़ रही कड़ाके की ठंड जाने क्या है न्यूनतम तापमान ?

देश की राजधानी दिल्ली कड़ाके की ठंड की चपेट में है. घना कोहरा इसके असर को और बढ़ा रहा है. सितम ये है कि नए साल पर भी इससे निजात मिलती नहीं दिख रही. पहली जनवरी को भी न्यूनतम तापमान 2 से 3 डिग्री के बीच रहने का पूर्वानुमान है.

दिल्ली में सर्दी के साथ कोहरे का कोहराम भी जारी है. सांस लेने में भी दिक्कत हो रही है. दरअसल दिल्ली में तापमान लगातार गिर रहा है. शुक्रवार की सुबह का तापमान 3.7 डिग्री दर्ज किया गया. भारत मौसम विज्ञान विभाग ने कहा कि राष्ट्रीय राजधानी में, न्यूनतम तापमान लगातार दूसरे दिन पांच डिग्री सेल्सियस से नीचे रहा.

मौसम विभाग के मुताबिक 27 दिसंबर तक तापमान के ऐसे ही रहने की उम्मीद है. वहीं, नए साल पर यानी 31 दिसंबर और एक जनवरी 2021 को तापमान 2 से 3 डिग्री रहेगा, यानी कड़ाके की ठंड 2021 का स्वागत करेगी.

इस समय फॉग और स्मॉग ने राजधानी को अपनी गिरफ्त में ले रखा है. जिन इलाकों में यातायात ज्यादा रहता है, वहां गाड़ियों से निकलता धुआं हवा में घुलकर सांसों का इम्तिहान ले रहा है. मगर ऐसा नहीं कि सर्दी ने दिल्ली की ये दुर्दशा की हो, पूरे उत्तर भारत में शीतलहर जारी है.

उत्तर प्रदेश में पिछले 24 घंटे में शीतलहर चलने से ठंड का प्रकोप बढ़ गया है. प्रदेश के मैदानी इलाकों में सर्दी सारे रिकॉर्ड तोड़ने को आतुर है. प्रयागराज में ठंड का कहर जारी है. शहर प्रशासन जगह-जगह अलाव की व्यवस्था कर रहा है ताकि शीतलहर से किसी की जान पर संकट ना आए. दिल्ली से ज्यादा ठंड प्रयागराज में होने की एक वजह संगम भी है. ये शहर दो तरफ से नदियों से घिरा है और मैदानी इलाकों से चलने वाली शीतलहर के कहर को नदियों का ठंडा पानी बढ़ा देता है.

Related Articles

Back to top button