LIVE TVMain Slideदेशसाहित्य

झारखंड : एकेडमिक काउंसिल ने कक्षा 8वीं- 9वीं की परीक्षा का मॉडल पेपर किया जारी

झारखंड एकेडमिक काउंसिल ने शैक्षिक सत्र 2020-2021 में होने वाली कक्षा 8वीं और कक्षा 9वीं की परीक्षा का मॉडल पेपर जारी कर दिया गया है.

कैंडिडेट्स जैक की ऑफिशियल वेबसाइट {jac.jharkhand.gov.in} पर जाकर कक्षा 8वीं और 9वीं क्लास का मॉडल प्रश्न पत्र चेक कर सकते हैं तथा डाउनलोड सेक्शन से मॉडल प्रश्न पत्र अपलोड कर सकते हैं. झारखंड बोर्ड 8वीं, 9वीं की परीक्षा ओएमआर शीट पर आयोजित की जायेगी.

कक्षा 8वीं बोर्ड के लिए जारी किए गए मॉडल प्रश्न पत्र के पहले सेट में हिंदी, अंग्रेजी, गणित, विज्ञान और सामाजिक विज्ञान विषय का है. हर एक विषय में 20-20 ऑब्जेक्टिव प्रश्न दिए गए हैं. हर प्रश्न ढाई-ढाई मार्क्स के हैं. कक्षा 8वीं कल इए कुल 250 अंक की परीक्षा होगी.

जबकि 9वीं के लिए जारी किये गए मॉडल प्रश्न पत्र में भी वही विषय अर्थात हिंदी, अंग्रेजी, गणित, विज्ञान और सामाजिक विज्ञान है लेकिन कक्षा 9वीं की परीक्षा में सभी विषयों के पेपर में 40-40 ऑब्जेक्टिव प्रश्न रखे गए हैं. सभी प्रश्न एक-एक अंक के हैं. इस प्रकार यह परीक्षा कुल 200 अंको की होगी.

झारखंड एकेडमिक काउंसिल द्वारा आयोजित होने वाले कक्षा 8वीं और कक्षा 9वीं ये परीक्षा ओएमआर शीट पर होगी. हर साल यह परीक्षा जनवरी में आयोजित की जाती रही है. परन्तु इस सत्र के लिए होने वाली ओएमआर आधारित यह परीक्षा फरवरी या मार्च 2021 में आयोजित की जाएगी.

कक्षा 8वीं और 9वीं के मॉडल प्रश्न-पत्र के सेट वन जारी करने के बाद अब झारखंड बोर्ड क्रिसमस की छुट्टी के बाद कक्षा10वीं, 11वीं और 12वीं के मॉडल प्रश्न पत्र का एक-एक सेट जारी करेगा. इसे भी जैक के ऑफिशियल वेबसाइट से डाउनलोड किया जा सकेगा. सूत्रों से पता चला है कि झारखंड बोर्ड 28 दिसंबर को मैट्रिक और इंटरमीडिएट के कंपार्टमेंटल, इंटरमीडिएट वोकेशनल और मदरसा मध्यमा परीक्षा के परिणाम भी जारी करेगा.

Related Articles

Back to top button