LIVE TVMain Slideदेशव्यापार

क्या बढ़ने जा रहे है टू-व्हीलर्स के दाम जाने यहाँ। ….

मौजूदा वित्त वर्ष के दौरान टू-व्हीलर्स की बिक्री में गिरावट की आशंका है. लेकिन नए वित्त वर्ष में इसमें रफ्तार की संभावनाएं दिख रही हैं. दरअसल कोविड-19 ने ऑटोमोबाइल सेक्टर के सभी सेगमेंट को नुकसान पहुंचाया है. उससे टू-व्हीलर्स सेगमेंट भी अछूता नहीं है. मौजूदा वित्त वर्ष में इसकी बिक्री में 2 से 22 फीसदी की बड़ी गिरावट की आशंका है.

दरअसल, मोटरसाइकिलों की बिक्री में पिछले चार महीनों के दौरान बढ़ोतरी दर्ज हुई है. इसमें दहाई अंक में बढ़ोतरी दिख रही है. लेकिन स्कूटरों की बिक्री घटी है. शहरी इलाकों में स्कूटरों की बिक्री थम सी गई है.

वैसे देखें तो टू-व्हीलर्स की बिक्री नवंबर 2020 तक एक चौथाई घट कर 96.40 लाख यूनिट तक पहुंच गई थी. शहरी इलाकों में बिजनेस गतिविधियों ने अक्टूबर-नवंबर में जोर पकड़ना शुरू किया है. कोरोना की वजह से स्कूल-कॉलेज बंद हैं. कैंपस खुलने के बाद टू-व्हीलर्स की बिक्री में बढ़ोतरी हो सकती है.

होंडा मोटरसाइकिल के मुताबिक उसकी बिक्री में गिरावट दिख रही है. इसके मुताबिक इसकी बिक्री में 32 फीसदी की गिरावट देखी गई है. अप्रैल से नवंबर के बीच इसके टू-व्हीलर्स की बिक्री घट कर 24 लाख रह गई. एक साल में इसकी बिक्री 27.5 फीसदी से घट कर 24.9 फीसदी रह गई.

हालांकि कंपनी की स्कूटर बिक्री में इजाफा दर्ज हुआ है. हालांकि कंपनी को उम्मीद है कि नए वित्त वर्ष में मोटरसाइकिलों की बिक्री में इजाफा हो सकता है. हालांकि कमोडिटी की कीमतों में इजाफा हो रहा लेकिन कंपनियों को उम्मीद है कि बिजनेस गतिविधियां बढ़ने के साथ ही टू-व्हीलर्स की बिक्री बढ़ेगी.

Related Articles

Back to top button