LIVE TVMain Slideदेशमहाराष्ट्रस्वास्थ्य

मुंबई का धारावी ने कोरोना को दी मात नहीं आया कोई भी मामला। ….

भारत में कोरोना वायरस संक्रमण की रफ्तार कम होती हुई नजर आ रही है. देश के कई राज्‍यों में रोजाना आने वाले संक्रमण के आंकड़ों में काफी कमी आई है.

कोरोना वायरस का हब बन चुके मुंबई का धारावी भी संक्रमण के खिलाफ जंग में जीत की ओर बढ़ रहा है. क्रिसमस-डे के मौके पर यहां आज कोविड-19 का कोई केस दर्ज नहीं किया गया.

1 अप्रैल 2020 के बाद ऐसा पहली बार हुआ है जब मुंबई के इस स्लम एरिया में कोई नया केस दर्ज नहीं किया गया है. आंकड़ों के मुताबिक, धारावी में कोरोना संक्रमण के महज 12 एक्टिव मामले हैं. इसे एशिया में सबसे बड़ा स्लम एरिया कहा जाता है.

घनी आबादी वाले धारावी में 1 अप्रैल को कोरोना का पहला केस दर्ज किया गया था. इसके बाद लगातार मामले तेजी से बढ़ रहे थे. इस क्षेत्र में कोरोना संक्रमण पर कैसे काबू पाया जाएगा इसके लिए केंद्र सरकार ने भी चिंता जाहिर की थी. आंकड़ों की बात करें तो धारावी में अब तक 3464 लोग कोरोना को मात दे चुके हैं. बता दें कि 2.5 स्क्वायर किलो मीटर में फैले धारावी की झुग्गी झोपड़ियों में 650000 लोग रहते हैं.

स्वास्थ्यकर्मी का कहना है कि मुंबई के धारावी में कोरोना और भी तेजी से पांव पसार सकता था लेकिन सही हस्तक्षेप, आइसोलेशन और मरीजों की टेस्ट‍िंग की बदौलत प्रशासन धारावी को संक्रमण में संभावित बढ़ोतरी से दूर रखने में कामयाब रहा है.

Related Articles

Back to top button