LIVE TVMain Slideदेशव्यापार

जानें कितना सस्ता या महंगा हुआ सोना- चांदी

लोगों को एक बार फिर सस्ता सोना खरीदने का मौका मिल रहा है। सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड की 9वीं सीरीज के तहत आप 28 दिसंबर से 1 जनवरी, 2021 तक गोल्ड बॉन्ड में निवेश कर पाएंगे।

इसके लिए RBI ने प्रति ग्राम सोने की कीमत 5,000 रुपए तय की है। यानी 10 ग्राम के गोल्ड बॉन्ड की कीमत 50,000 रुपये है। यह सोने के मार्केट प्राइस से कम है। जो लोग सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन करेंगे और डिजिटल पेमेंट के जरिए भुगतान करेंगे

उन्हें प्रति ग्राम 50 रुपए का डिस्काउंट भी मिलेगा। इससे पहले सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड का 8वीं सीरीज में प्रति ग्राम सोना का मूल्य 5,177 रुपये तय किया गया था। यह इश्यू 9 नवंबर को खुला था और 13 नवंबर को बंद हुआ था।

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड आप बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज,नेशनल स्टॉक एक्सचेंज,स्टॉक होल्डिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया,या किसी भी बड़े कमर्शियल बैंक और इसी बिक्री के लिए निर्धारित पोस्ट ऑफिस से खरीद सकते हैं।

इसके अलावा SGBs बैंकों की वेबसाइट से ऑनलाइन खरीदे जा सकते हैं। अगर आप इसके क्राइटेरिया को मैच करते हैं और जरूरी डॉक्यूमेंट जमा कराते हैं तो आप SGBs में निवेश कर सकते हैं।

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड में इश्यू प्राइस पर हर साल 2.50 फीसदी का निश्चित ब्याज मिलता है। यह पैसा हर 6 महीने में अपने आप आपके बैंक अकाउंट में ट्रांसफर हो जाता है। फिजिकल गोल्ड और गोल्ड ईटीएफ पर आपको इस तरह का फायदा नहीं मिलता है।

SGBs का मैच्योरिटी पीरियड 8 साल का है। लेकिन निवेशक अगर चाहें तो 5 साल के बाद इससे बाहर निकल सकते हैं। लोन लेने के दौरान आप कोलैटरल के रूप में भी सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड का उपयोग कर सकते हैं। इसके अलावा ये बांड एनएसई पर ट्रेड भी करते हैं। अगर गोल्ड बॉन्ड के मैच्योरिटी पर कोई कैपिटल गेन्स बनता है तो इसपर छूट भी मिलती है।

Related Articles

Back to top button