LIVE TVMain Slideखबर 50देशप्रदेश

शिमला में हुई पहली बर्फबारी चुरू का न्‍यूनतम तापमान 0.6 डिग्री सेल्सियस

उत्‍तर भारत के कई राज्‍यों में तापमान तेजी से गिर रहा है. ठंड बढ़ने के साथ ही इन राज्‍यों के कुछ हिस्‍सों में कोहरा भी देखने को मिल रहा है.

इस बीच भारत मौसम विज्ञान विभाग ने जानकारी दी है कि पिछले 24 घंटे में पंजाब, हरियाणा और दिल्‍ली में न्‍यूनतम तापमान में 1 से 2 डिग्री सेल्‍सियस तक की गिरावट दर्ज की गई है. वहीं सोमवार सुबह राजस्‍थान का चुरू सर्वाधिक ठंडा रहा.

मौसम विभाग के अनुसार राजस्‍थान के चुरू में सोमवार सुबह 8:30 बजे न्‍यूनतम तापमान 0.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. इसके साथ ही हरियाणा के नारनौल में सोमवार को सुबह न्‍यूनतम तापमान 1.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. वहीं पंजाब के लुधियाना में न्‍यूनतम तापमान 2.1 डिग्री सेल्सियस रहा.

मौसम विज्ञान विभाग ने पूर्वानुमान जताया है कि अगले दो से तीन दिनों तक जम्‍मू कश्‍मीर के ऊपरी हिस्‍सों में बर्फबारी होगी. साथ ही मौसम विभाग ने सोमवार को हिमाचल प्रदेश और उत्‍तराखंड में छिटपुट स्थानों पर भी बारिश और बर्फबारी का पूर्वानुमान जताया है.

इससे मैदानी इलाकों में ठंड के बढ़ने की आशंका है. सोमवार को पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ के कुछ स्‍थानों पर बारिश हो सकती है. साथ ही 29 से 31 दिसंबर तक उत्‍तराखंड, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्‍ली, राजस्‍थान और मध्‍य प्रदेश के कुछ हिस्‍सों में अधिक ठंड पड़ेगी.

वहीं उत्तर प्रदेश और पंजाब समेत उत्तर भारत के कई स्थानों पर रविवार को भी न्यूनतम तापमान पांच डिग्री सेल्सियस से कम दर्ज किया गया था. भारत मौसम विज्ञान विभाग ने इस सप्ताह के बाद इस क्षेत्र के कुछ हिस्सों में शीतलहर चलने और घने कोहरे का अनुमान जताया है.

Related Articles

Back to top button