जीवनशैली

सर्दियों में इस तरह अपने स्किन का रखें ख्‍याल, अपनाएं ये टिप्स

हर कोई चाहता है कि उसकी स्किन हमेशा शाइन करती रहे और चेहरे पर ग्लो हमेशा बरकरार रहे। पर सर्दियों में स्किन की ग्लोइंग चली जाती है और स्किन ड्राई हो जाती है। स्किन की देखभाल तो वैसे हर मौसम में और हमेशा ही करनी चाहिए, लेकिन सर्दियों में स्किन से संबंधित ज्यादा समस्याएं हो जाती हैं जिसके चलते सर्दियों में स्किन को एक्स्ट्रा केयर की जरूरत होती है। तो चलिए आज हम आपको बताएंगे कि कैसे आप अपनी स्किन की देखभाल करे।

सर्दियों में स्किन पर प्रयोग करें शहद

2 चम्मच शहद में एक चम्मच बटर और थोड़ा सा नींबू और शहद मिलाकर एक पैक बनाएं और उसे चेहरे के अलावा हाथों और गर्दन पर लगाएं। करीब आधे घंटे के लिए ऐसे ही रहने दें और फिर गुनगुने पानी से धो दें। सर्दियों में ऐसा रोज करना चाहिए। इससे ना सिर्फ त्वचा कोमल और हेल्दी बनेगी बल्कि रंग में निखरेगा।

स्किन पर लगाए दूध (Skin milk)

कई लोगों की स्किन पहले से ही रूखी होती है और सर्दियों में ऐसी स्किन का और बुरा हाल हो जाता है। रूखी स्किन के लिए दूध सबसे बेहतर टॉनिक है। चाहे तो इसे आप किसी फेसपैक में मिलाकर लगा सकते हैं या फिर ऐसे ही दूध को चेहरे पर लगाएं और हल्के हाथ से मसाज करें। करीब एक घंटे बाद गुनगुने पानी से धो दें। ऐसा रोज करने से काफी फायदा होता है।

सर्दियों में ज्यादा पानी पीना चाहिए 

सर्दियों के मौसम में लोगों को प्यास कम लगती है, जिसके कारण उनके शरीर में पानी की कमी हो जाती है और इस कारण भी उनकी त्वचा में नमी कम हो जाती है और उनकी त्वचा रूखी, डल व बेजान हो जाती है। इस स्थिति से बचने का एक तरीका है कि ठंड के मौसम में भी आप ज्यादा मात्रा में पानी पीएं। अगर आपको पानी पीना अच्छा नहीं लगता तो आप गाजर, चुकंदर, नींबू या संतरे आदि का रस निकाल कर भी पी सकते हैं या फिर हरी पत्तेदार सब्जियों का सूप भी पिया जा सकता है।

स्किन को बहुत ज्यादा न रगड़ें

चेहरे पर स्क्रब करवाने से हमें डेड सेल्स से छुटकारा पाने में मदद मिलती है। लेकिन सर्दियों के मौसम में चेहरे पर स्क्रब बहुत सावधानी से करना चाहिए। इसका कारण ये है कि सर्दियों के ठंडे और रूखे मौसम की वजह से पहले ही स्किन में नमी की मात्रा कम हो जाती है। इसीलिए हो सके तो पानी से धोने के बाद अपने फेस को हलके कपड़े से रब करे। ताकि आपकी स्किन में  मॉइस्चर रहे।

रात में बादाम के तेल से करे स्किन की मालिश 

चेहरे को बादाम के तेल से रात में मालिश करें। ग्लिसरीन में गुलाब जल और नीबू का रस मिला कर चेहरे पर लगाने से नमी बनी रहती है। हफ्ते मे तीन बार इस टिप्स का इस्तेमाल कर आप अपनी त्वचा की नमी बरकरार रख सकती हैं।

Related Articles

Back to top button