LIVE TVMain Slideदेश

बैंक एकाउंट से जोड़ना चाहते हैं अपना आधार तो पढ़े ये खबर मिलेगी जानकारी

कोई भी बैंक किसी भी खाता धारक की जानकारी किसी के साथ साझा नहीं करता है. आपकी जानकारी पूरी तरह गोपनीय रखी जाती है. आपकी अनुमति के बगैर कोई भी व्यक्ति आपके आधार कार्ड की

मदद से आपके बैंक अकाउंट की जानकारी हासिल नहीं कर सकता है यूआईडीएआई या ऐसी किसी अन्य संस्था को आपके बैंक अकाउंट के बारे में किसी भी तरह की कोई जानकारी नहीं होती है.

आज किसी भी व्यक्ति की सबसे पहली और सबसे जरूरी पहचान आधार कार्ड है. यदि हमें किसी भी तरह की सर्विस चाहिए तो पहचान की जांच के लिए आधार नंबर मांगा जाता है. लेकिन कई बार इस नंबर को शेयर करते समय हमारे मन में कई तरह के जोखिम की आशंकाएं बनी रहती हैं.

हम अक्सर यह सोचते हैं कि हमारा आधार कार्ड बैंक एकाउंट, पैन और तमाम सर्विसेज से जुड़ा है. ऐसे में हमारा आधार नंबर शेयर करना किसी जोकिम को न्योता ल दे दे.

यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया कई बार इससे संबंधित सफाई दे चुका है कि आधार को बैंक अकाउंट या पैन या अन्य सेवाओं से जोड़ने पर कोई खतरा नहीं है.

यदि कोई यूआईडीएआई की मदद से आपके बारे में किसी तरह की जानकारी हासिल करना चाहे तो यह केवल आपकी आइडी के मौजूद होने का जवाब हां या ना में देती है. कुछ मामलों में आपकी प्राथमिक जानकारी भी शेयर की जाती है.

लेकिन ऐसा बहुत कम मामलों में होता है. यूआईडीएआई कभी भी आपके बैंक एकांउंट या इंश्योरेंश संबंधी डिटेल्स नहीं मांगता है. इससे यह एकदम साफ हो जाता है कि आधार कार्ड को बैंक एकाउंट, पैन या किसी अन्य सर्विस से जोड़ने पर किसी भी तरह का जोखिम नहीं है.

Related Articles

Back to top button