LIVE TVMain Slideदेशसाहित्य

उत्‍तर प्रदेश : जाने कितने शिक्षकों को स्कूलों में तैनाती का अभी भी करना होगा इंतजार

उत्‍तर प्रदेश में 69 हजार शिक्षक भर्ती के दूसरे चरण के तहत जिन 36 हजार 590 शिक्षकों को नियुक्ति पत्र दिये गये थे उन्हें अभी तैनाती के लिए थोड़ा इंतजार करना पड़ेगा. वैसे तो सभी शिक्षकों को दिसम्बर के पहले ही हफ्ते में ज्वाइनिंग मिल गयी है

लेकिन उनके स्कूलों का आवंटन अभी तक नहीं हो पाया है स्कूलों का आवंटन सबसे पहले दिव्यांगों और महिला शिक्षकों का किया जायेगा. इन्हें स्कूल चुनने का विकल्प भी दिया जायेगा. इनकी तैनाती मिल जाने के बाद ही बाकी शिक्षकों को स्कूलों का आवंटन किया जायेगा.

शिक्षा विभाग के एक अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर कहा कि नवनियुक्त शिक्षकों की तैनाती में अभी और समय लगेगा. इनके स्कूल आवंटन की प्रक्रिया तब तक शुरू नहीं हो सकेगी जब तक शिक्षकों के एक जिले से दूसरे जिले में होने वाले तबादले खत्म नहीं हो जाते.

यानी अंतर्जनपदीय तबादलों की प्रक्रिया के खत्म होने के बाद ही शिक्षकों के स्कूल आवंटन की प्रक्रिया शुरू की जायेगी. ऐसा इसलिए किया जा रहा है जिससे स्कूलों में खाली जगहों की सही स्थिति का आकलन हो जाये. हालांकि इस मसले पर शिक्षा विभाग के किसी सीनियर अफसर से बात नहीं हो पायी.

हालांकि तैनाती में देरी से नव नियुक्त शिक्षकों को किसी तरह का आर्थिक नुकसान नहीं हो रहा है. बहराइच जिले में नियुक्ति पाये ऐसे ही एक नवनियुक्त शिक्षक अरूण सिंह ने बताया कि ज्वाइनिंग की तारीख से ही तनख्वाह बननी शुरू हो गयी है.

हालांकि एक महीना पूरा होने के बाद तुरंत खाते में पैसे नहीं आयेंगे इसमें थोड़ी देरी हो सकती है क्योंकि वेरीफिकेशन के बाद ही वेतन का भुगतान होगा.

बता दें कि 69 हजार शिक्षक भर्ती के पहले चरण में 31 हजार से ज्यादा शिक्षकों को तैनाती मिल चुकी है. उनके स्कूलों का आवंटन हो चुका है. अब 36 हजार शिक्षकों के स्कूलों का आवंटन होना है.

Related Articles

Back to top button