LIVE TVMain Slideदेशप्रदेश

राजस्‍थान : गहलोत सरकार ने लगभग 82 लाख पेंशनर्स को इस नये साल पर दी बड़ी राहत

गहलोत सरकार ने राजस्‍थान के 82 लाख पेंशनर्स को नये साल में बड़ी राहत प्रदान की है. सामाजिक सुरक्षा पेंशन के तहत पेंशन प्राप्त कर रहे लाभार्थी अब प्रदेश के किसी भी ई-मित्र से भौतिक सत्यापन करवा सकते हैं.

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के निदेशक ओपी बुनकर ने बताया कि पेंशनधारियों की सुविधा के लिए नियमों में बदलाव करते हुए सामाजिक सुरक्षा पेंशन के लाभार्थियों को राज्य में किसी भी ई-मित्र से भौतिक सत्यापन कराए जाने की छूट प्रदान की गई है.

पूर्व में पेंशनर्स को उनके जिले में संचालित ई-मित्र से ही भौतिक सत्यापन करवाए जाने की व्यवस्था थी, लेकिन सरकार के नए आदेश के अनुसार सामाजिक सुरक्षा के तहत पेंशन प्राप्त कर रहे पेंशनर्स अब राज्य में संचालित किसी भी ई-मित्र केंद्र से भौतिक सत्यापन करवा सकते हैं.

पूर्व की व्यवस्था के तहत पेंशनधारियों को कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ रहा था. अब सरकार के नए नियमों से पेंशनधारी राज्य में कहीं भी किसी भी ई-मित्र से भौतिक सत्यापन करवा सकते हैं.

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग की ओर से विभिन्न श्रेणियों जैसे- इंदिरा गांधी राष्ट्रीय वृद्धावस्था पेंशन, इंदिरा गांधी राष्ट्रीय विधवा पेंशन, इंदिरा गांधी राष्ट्रीय निशक्तजन पेंशन,

मुख्यमंत्री वृद्धजन सम्मान पेंशन, मुख्यमंत्री एकल नारी सम्मान पेंशन, मुख्यमंत्री विशेष योग्यजन सम्मान पेंशन और सीमांत कृषक सम्मान पेंशन योजना के 82 लाख पेंशनधारकों को इसकी सुविधा मिलेगी.

उल्लेखनीय है कि प्रदेश की गहलोत ने गुड गर्वेंनस के तहत सभी वर्गों को राहत देने के लिये कई अहम कदम उठाये हैं. इन कदमों के तहत विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों को राहत प्रदान की गई है. गहलोत सरकार का यह कदम भी उसी दिशा में बढ़ाया गया है.

Related Articles

Back to top button