LIVE TVMain Slideजम्मू कश्मीरदेश

जम्मू-कश्मीर में बर्फबारी से हालात हुए बेहद गंभीर

पूरे उत्तर भारत में मौसम का मिजाज बेहद बिगड़ा हुआ है. जम्मू-कश्मीर में बर्फबारी से हालात गंभीर हैं. वहीं इसका असर दिल्ली तक देखा जा रहा है. जम्मू-कश्मीर में बर्फबारी के बाद जबरदस्त शीतलहर चल रही है.

उसका असर पहाड़ी राज्यों हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के साथ ही मैदानी राज्यों पंजाब, राजस्थान, हरियाणा, दिल्ली और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में देखा जा सकता है.

यही नहीं राजस्थान के पिलानी और माउंट आबू के साथ ही गुजरात के पोरबंदर में 3.3 डिग्री तापमान दर्ज किया गया है. उत्तराखंड और हिमाचल के पहाड़ों पर भी बर्फबारी जारी है.

मौसम विभाग ने पूरे हिमालय क्षेत्र में अगले 24 घंटे में भारी बर्फबारी की चेतावनी जारी की है. उत्तराखंड के 5 जिलों में मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है.

दिल्ली-एनसीआर में पिछले तीन दिनों से हो रही बारिश मंगलवार की सुबह भी जारी है. अगले दो दिनों के लिए मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया है.

दिल्ली में 6 जनवरी की दोपहर से मौसम साफ होने की उम्मीद है लेकिन ठंड से राहत नहीं मिलेगी. मौसम विभाग के मुताबिक 7 जनवरी से दिल्ली में शीतलहर का दूसरा दौर शुरू हो सकता है. पिछले दो दिनों से दिल्ली-NCR के लोगों को एक साथ तीन-तीन मुसीबतों का सामना करना पड़ रहा है.

वैसे तो इस वक्त दिल्ली सर्दी की चपेट में है. लेकिन इस मौसम में यहां के लोगों को जहां कोहरे का कहर झेलना पड़ रहा है वहीं तीसरे दिन भी बारिश जारी है. इन सबके बीच रात के समय तापमान थोड़ा बढ़ा है लेकिन सूरज के बादलों में छिप जाने की वजह से अधिकतम तापमान में राहत नहीं मिली है.

दिल्ली ही नहीं उसके आसपास के इलाकों में तीसरे दिन भी बूंदाबांदी जारी रही. वहीं पूरे दिन राजधानी पर कोहरा छाया रहा. मौसम विभाग के मुताबिक सफदरजंग और पालम में घना कोहरा दर्ज किया गया है.

दिल्ली में शनिवार को ही बारिश की शुरुआत हो गई थी जो रविवार को अपने चरम पर थी. सोमवार को बारिश में थोड़ी कमी ज़रूर आई लेकिन रिमझिम फुहारें बीच-बीच में बरसती रहीं. मंगलवार की सुबह भी कुछ इलाकों में रिमझिम बारिश की बूंदें पड़ी हैं.

मौसम के इस उलटफेर के जवाब में मौसम वैज्ञानिक वेस्टर्न डिस्टरबेंस को ज़िम्मेदार ठहराते हैं. उनके मुताबिक उसकी वजह से ही इस वक्त दिल्ली-NCR ठंड के बीच तरबतर है और अगले शीतलहर का दौर एक नया वेस्टर्न डिस्टरबेंस लेकर आएगा.

Related Articles

Back to top button