LIVE TVMain Slideदेशमहाराष्ट्रसाहित्य

महाराष्ट्र सरकार बोर्ड की 10वीं-12वीं की परीक्षायो का किया एलान

महाराष्ट्र सरकार बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षायें अप्रैल-मई 2021 में करवाई जा सकती हैं. महाराष्ट्र सरकार द्वारा जारी लेटेस्ट अपडेट के मुताबिक़ महाराष्ट्र स्टेट बोर्ड ऑफ सेकेंड्री एंड हॉयर सेकेंड्री एजुकेशन

द्वारा 15 अप्रैल के बाद 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं और 1 मई के बाद एसएससी अर्थात10वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षायें आयोजित की जाने की उम्मीद है.

महाराष्ट्र की शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ ने बताया कि सरकार 12वीं की परीक्षा 15 अप्रैल के बाद और 10वीं-एसएससी की बोर्ड परीक्षाएं 1 मई के बाद करवाने पर विचार कर रही है. उन्होंने यह जानकारी ट्वीट पर दी है.

महाराष्ट्र की शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ ने ट्वीट कर कहा कि हम 15 अप्रैल के बाद एचएससी परीक्षा और 1 मई के बाद एसएससी परीक्षा आयोजित करने पर विचार कर रहे हैं.

इसके साथ ही पांचवीं से 8वीं तक के स्कूलों को खोलने की सभावनाओं को लेकर स्वास्थ्य अधिकारियों से बात की जा रही है. जल्द ही इस मामले में फैसला लिया जाएगा.

मीडिया से बातचीत करते हुए शिक्षा मंत्री गायकवाड़ ने बताया कि कोविड संक्रमण महामारी के चलते शैक्षणिक सत्र 2021 के लिए बोर्ड परीक्षाओं के आयोजन में लगभग तीन महीने की देरी हो रही है.

आमतौर पर महाराष्ट्र स्टेट बोर्ड ऑफ सेकेंड्री एंड हायर सेकेंड्री एजुकेशन बोर्ड की 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं फरवरी- मार्च महीनों में आयोजित की जाती थीं.

लेकिन इस बार कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षा 15 अप्रैल के बाद आयोजित की जा सकती हैं. जबकि कक्षा 10वीं की परीक्षाओं को 1 मई 2021 के बाद आयोजित किये जाने का विचार किया जा रहा है.

बताया जा रहा है कि इस बार महाराष्ट्र बोर्ड की SSC की परीक्षा में करीब 17 लाख स्टूडेंट्स और HSC की परीक्षा में करीब 13 लाख स्टूडेंट्स शामिल होने वाले हैं.

वहीं परीक्षार्थी ध्यान दें कि परीक्षा की पूरी डेटशीट ऑफिशियल पोर्टल पर जारी की जाएगी. ऐसे में स्टूडेंट्स ऑफिशियल पोर्टल पर नजर बनाएं रखें

Related Articles

Back to top button